झूठी है वॉट्सऐप की प्राइवेसी, मुमकिन है रखी जा रही हो आपकी गतिविधियों पर नजर !

अगर आपको लगता है कि वॉट्सऐप, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी तकनिकी कंपनियों के द्वारा यूजर का डेटा और सुरक्षा को ख़ास महत्त्व दिया जाता है तो शायद आप गलतफहमी में है ! आपको शायद पता न हो, लेकिन मुमकिन है कि हर वक्त आप और आपकी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही हो ! इस बात का खुलासा प्रायवेसी के लिए काम करने वाली एक संस्था की रिपोर्ट हुआ है !

संस्था इलेक्ट्रॉनिक फ्रॉन्टियर्स फाउंडेशन की एक ताजा रिपोर्ट 'Who Has Your Back' में दुनिया की सबसे बड़ी तकनीकी कंपनियों को उनके यूजर्स के डेटा के मामले में पारदर्शिता और सुरक्षा के आधार पर रैंकिंग दी है ! इस रिपोर्ट में वॉट्सऐप को जहां सबसे खराब रेटिंग मिली है, वहीं ऐपल और ड्रॉपबॉक्स को प्रिवेसी के मामले में सबसे अच्छा करार दिया गया है !

इस रिपोर्ट में सबसे खराब रेटिंग आश्चर्यजनक रूप से चैटिंप ऐप वॉट्सऐप को मिली है ! वॉट्सऐप के साथ अमेरिका की विश्व विख्यात सर्विस प्रोवाइडर कंपनी एटी ऐंड टी को भी सबसे खराब रेटिंग दी गई है ! आज वॉट्सऐप भले ही फेसबुक का हिस्सा बन चुका है, लेकिन इसकी रेटिंग अलग से की गई !

हालांकि फेसबुक को केवल पॉलिसी शेयरिंग के अतिरिक्त हर मामले में अच्छी रेटिंग दी गई है ! संस्था ने कहा, 'हमने इसी साल वॉट्सऐप को लिस्ट में शामिल किया और कंपनी के पास पूरे सालभर का वक्त था, जिसमें वे खूबियों पर काम कर सकें ! हालांकि, हमारे मानकों के आधार पर कोई भी सुधार देखने को नहीं मिला !'

संस्था के द्वारा ऐपल, ड्रॉपबॉक्स, विकीमीडिया, वर्डप्रेस और याहू को पूरे नंबर मिले हैं ! कंपनी के मानकों पर माइक्रोसॉफ्ट और गूगल को भी अच्छी रेटिंग नहीं दी गई है !


संस्था ने निम्न पांच बिंदुओं को बनाया आधार-

1- यूज़र्स डेटा सिक्यॉरिटी के लिए क्या किया जाता है ?

2- क्या कंपनी यूजर्स को बताती है कि उनके बारे में सरकार ने जानकारी मांगी है ?

3- क्या कंपनी ने अपनी सभी पॉलिसीज यूजर्स के साथ साझा की हैं ?

4- क्या कंपनी इस बात की जानकारी देती है कि सरकान ने कीसी खास कॉन्टेंट को हटाने के लिए कहा है ?

5- क्या कंपनी सरकार को बैक डोर से यूजर्स का डेटा ऐक्सेस करने देती है ?

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें