श्री श्री रविशंकर जी की प्रेरणा से बदला एक बदनाम गाँव - बना पूरे देश के लिए रामराज्य की मिसाल |

काटेवाडी महाराष्ट्र के नांदेड जिले का एक छोटा सा गाँव है ! तहसील डेगलुर स्थित मात्र ७०० लोगों की आबादी वाले इस छोटे से गाँव आज दूर-दूर तक नाम है ! इस गाँव को आज अच्छाई के लिए जाना जाता है,परन्तु इस गाँव को लोग पहले बदमाशी के लिए जानते थे ! काटेवाडी गाँव का नाम लेते ही लोगों के जहन में खौफ पैदा हो जाता था ! इस गाँव के अधिकतर लोग नशे की गिरफ्त में थे ! दिन जमकर दारू पीना और बीड़ी फूकना बस यही दिनचर्या थी यहाँ के लोगों की !

गाँव में सुविधा के नाम पर कुछ भी नहीं था, दिन भर नशे में रहनेवाले यहाँ के वाशिंदे आपस में ही लड़ते झगड़े रहते थे ! आसपास के क्षेत्र में रहनेवाले लोग काटेवाडी के नजदीक आने-जाने से भी डरते थे ! गाँव के लोगों को नशे में रहने के कारण बीमारियाँ घेरने लगी और ज्यादातर लोग बीमार ही रहने लगे ! इस गाँव को ऐसे हालातों में श्री श्री रविशंकर के आर्ट ऑफ लिविंग का सहारा मिला ! 

आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर ने इस कार्य के लिए एक अध्यापक को जिम्मेदारी दी ! जिसके पश्चात यह गाँव आज पूरे देश के लिए एक मिसाल बन गया है ! अब इस गाँव में कोई भी व्यक्ति नशा नहीं करता है ! अब पूरे गाँव में रामराज्य जैसा माहोल दिखाई देता है ! कभी बदमाशी के लिए मशहूर इस गाँव में अब लोग बिना दुकानदार वाली दुकान से सामान खरीदते हैं और बिना किसी बेईमानी के सामान का पूरा पैसा तिजोरी में डालते हैं !

श्री श्री रविशंकर को गाँव में रामराज्य लाने की यह प्रेरणा जर्मनी के एक गाँव की व्यवस्था से आया ! जर्मनी में आर्ट ऑफ लिविंग आश्रम के पास एक गाँव है, इस गाँव में फलों के एक बगीचे में बिना दुकानदार फल बेचे जाते हैं ! इस गाँव में एक बोर्ड पर फलों के दाम लिखे होते हैं, खरीदार आते हैं, फलों की थैली उठाते हैं और तय दाम एक डिब्बे में डाल देते हैं ! श्री श्री रविशंकर ने जब काठेवाडी गाँव के विषय में सुना तब उन्होंने इस विचार को यहां साकार करने के बारे में सोचा और आश्चर्यजनक रूप से मात्र दो वर्षों में इस गाँव की काया ही पलट गयी ! 

आर्ट ऑफ लिविंग के स्वयंसेवकों ने गाँव में पहला नवचेतना शिविर लगाया ! संस्था ने गाँव के स्वास्थ्य, घर, स्वच्छता, मानवीय मूल्यों और मानवीय विविधता (फाइव एच) (हेल्थ, होम, हाइजीन, ह्यूमन वैल्यूस, ह्यूमनिटी इन डाइवर्सिटी) कार्यक्रम के तहत गाँववालों के स्वभाव में परिवर्तन लाना शुरू किया ! आर्ट ऑफ लिविंग के स्वयंसेवकों के इस फाइव एच कार्यक्रम का गाँव वालों पर अच्छा असर हुआ ! प्रारम्भ में बहुत ही कम लोग उनके अभियान में शामिल हुए, परन्तु धीरे धीरे लोग इस अभियान से जुड़ते चले गए एवं समस्त गाँव में रामराज्य की स्थापना हुई ! 

इस गाँव को सुधारने के लिए सबसे पहले गाँव वासियों को नशे से मुक्त करने की पहल की शुरुवात की गयी ! इस काम में गाँव के युवकों ने सबसे ज्यादा सहयोग प्रदान किया ! गाँववालों से तंबाकू और बीड़ी लेकर जमा की गई और इसे जला दिया गया ! जलाए गए सामान की कीमत लगभग १३ हजार रुपए थी जो एक छोटे से गाँव के लोगों के लिए बड़ी रकम थी ! गाँव वासियों ने स्वस्थ रहने के लिए तंबाकू के साथ ही शराब से भी तौबा कर ली ! आज यह गाँव पूरी तरह से नशे से मुक्त है ! 

शुरुआत में गाँववालों ने आर्ट ऑफ़ लिविंग के स्वयंसेवकों के इस अभियान को गंभीरता से नहीं लिया, परन्तु धीरे धीरे कुछ गाँव वाले कार्यक्रम में शामिल होने लगे ! आज २०० से ज्यादा गाँव वाले कार्यक्रमों से जुड़े हुए हैं और लगभग ५०० लोग विभिन्न कार्यक्रमों में अपनी उपस्तिथि दर्ज कराते हैं, यही नहीं आसपास के गाँवों के लोगों को भी अच्छा जीवन जीने के लिए प्रेरणा देते हैं ! गाँव में सुविधाओं की पूर्ती हेतु गाँववाले ही पैसा इकट्‍ठा करते हैं ! इसके लिए एक दान पेटी बनाई गई है ! सुबह-सुबह दान पेटी पूरे गाँव में घुमाई जाती है ! जिसकी जितनी इच्छा होती है दान पेटी में धन डालता है ! स्वच्छता अभियान के तहत गाँव के लोग सड़कों, मंदिर, समुदाय भवन और अन्य इलाकों की सफाई करते हैं ! 

दो साल पहले तक इस गाँव में किसी भी घर में शौचालय नहीं था ! गाँव की महिलाओं को खुले में शौच के लिए जाना पड़ता था ! दिन में शौच न जाने के कारण महिलाओं का स्वास्थ्य खराब रहता था ! आज गाँव में हर घर में शौचालय है ! आर्ट ऑफ लिविंग ने अभियान के तहत 110 शौचायलों का निर्माण कराया ! बिना किसी सरकारी सहायता के हर घर में शौचालय के निर्माण को बड़े पैमाने पर प्रशंसा मिली ! गाँव को तत्कालीन राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा पाटिल ने निर्मल गाँव पुरस्कार से भी सम्मानित किया ! केंद्र सरकार की तरफ से गाँव में विकास कार्य के लिए 50 हजार रुपए का अनुदान दिया गया ! गाँव को पूरी तरह से नशा मुक्त होने पर महाराष्ट्र सरकार ने टंटा मुक्ति अभियान से सम्मानित किया ! इसके लिए महाराष्ट्र सरकार इस गाँव को सवा लाख रुपए की राशि भेंट की !

इस अभियान से गाँव में एक और बड़ा बदलाव आया ! यह बदलाव था सूदखोरों से मुक्ति ! सूदखोरों से मुक्ति हेतु गाँव में स्वयं सहायता समूह बनाया गया ! महिला और पुरुष अलग-अलग समूह में काम करते हैं ! हर महीने एक तय राशि बैंक में जमा करते हैं ! जरूरत पड़ने पर एक-दूसरे की सहायता करते हैं ! अब इस गाँव में सूद पर पैसा देने वालों का आना ही बंद कर दिया गया है ! 

गाँव में आये अद्भुत परिवर्तन का श्रेय गाँव वासियों को देते हुए उनके समर्पण की प्रशंसा करते हुए रविशंकर कहते हैं कि अगर आप समाज के प्रति समर्पित हो तो समाज का पूरा समर्थन आपको मिलता है एवं समर्पण से लंबे समय के बाद फायदा मिलता है ! अपनी प्रतिबद्धता से इस दुनिया को जीने के लिए अच्छा स्थान बनाओ ! सफलता मिलेगी !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें