बिहार चुनाव विशेष - जानिये कहाँ किस दिग्गज की प्रतिष्ठा दाव पर

बिहार चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है ! बिहार में कुल 5 चरण में चुनाव होने हैं ! वोटों की गिनती 8 नवंबर को होगी ! आइये जानते है कि किस चरण में में किस से दिग्गज नेता की प्रतिष्ठा दांव पर होगी और कौन से नेता की किस्मत लगेगी दांव पर !

12 अक्टूबर को पहला चरण 

पहले चरण में 10 जिलों की 49 सीटों पर मतदान होगा ! इस चरण में विधानसभा में सदन के नेता विजय चौधरी की किस्मत का फैसला होगा ! नीतीश सरकार में नंबर दो विजय चौधरी समस्तीपुर जिले की सरायरंजन सीट से विधायक हैं ! भागलपुर की कहलगांव सीट से कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह या तो खुद लड़ेंगे या उनके बेटे को उम्मीदवारी मिल सकती है ! इसी जिले से बीजेपी के शाहनवाज की प्रतिष्ठा जुड़ी हुई है !

बेगूसराय या शेखपुरा जिले की किसी सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चौधरी अपनी पत्नी के लिए टिकट इच्छा रखते हैं ! मुंगेर जिले में हम के प्रदेश अध्यक्ष शकुनी चौधरी की किस्मत दांव पर होगी ! जिले की तारापुर सीट से शकुनी चौधरी विधायक रह चुके हैं ! इस बार यहीं से चुनाव लड़ सकते हैं ! खगड़िया की परबत्ता सीट से शकुनी चौधरी के बेटे सम्राट चौधऱी उम्मीदवार हो सकते हैं ! खगड़िया की अलौली सीट से एलजेपी के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस चुनाव लड़ेंगे ऐसा माना जा रहा है ! जमुई में नरेंद्र सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर होगी ! यहां नरेंद्र के दोनों बेटे जमुई और चकाई से चुनाव लड़ सकते है ! नवादा जिले में कौशल यादव की प्रतिष्ठा दांव पर होगी ! वर्तमान में कौशल यादव एवं उनकी पत्नी दोनों ही विधायक हैं !

16 अक्टूबर को दूसरा चरण

इस चरण में 6 जिलों की 32 सीटों पर मतदान होगा ! गया जहानाबाद में जीतन राम मांझी, जहानाबाद में आरएलएसपी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण कुमार, कैमूर में समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र सिंह यादव, रोहतास में पूर्व स्पीकर मीरा कुमार की प्रतिष्ठा दांव पर होगी ! मांझी खुद जहानाबाद या गया की किसी सीट से लड़ सकते है ! कैमूर की चैनपुर सीट से एसपी के रामचंद्र सिंह लड़ सकते हैं ! सासाराम की किसी सीट से मीरा कुमार अपने देवर के लिए टिकट चाह रही हैं ! इस जिले से नीतीश सरकार में दो मंत्री हैं ! गया में बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री पद के दावेदार प्रेम कुमार की प्रतिष्ठा भी दांव पर होगी ! स्पीकर उदय नारायण चौधरी और बीजेपी के बड़े नेता रामेश्वर चौरसिया का चुनाव भी इसी चरण में होगा !

28 अक्टूबर को तीसरा चरण 

इस दौर में 6 जिलों की 50 सीटों पर मतदान होगा ! लालू यादव, नीतीश कुमार, सुशील मोदी सहित तमाम दिग्गजों की प्रतिष्ठा सीधे तौर पर इस दौर में दांव पर लगेगी ! लालू के बेटे तेज प्रताप और तेजस्वी वैशाली जिले के महुआ और सोनपुर से लड़ने की तैयारी में है ! राघोपुर से बेटी मीसा भी लड़ सकती हैं ! नीतीश के गढ़ नालंदा में भी इसी दौर में वोटिंग है ! राजधानी पटना में वोट पड़ेंगे तो सुशील मोदी, नंद किशोर यादव की प्रतिष्ठा भी दांव पर होगी ! सारण में मंत्री राजीव प्रताप रूडी, आरजेडी नेता प्रभुनाथ सिंह, हाजीपुर में रामविलास पासवान और उपेंद्र कुशवाहा की प्रतिष्ठा दांव पर होगी ! पासवान हाजीपुर से सांसद हैं और कुशवाहा का गृह जिला !

1 नवंबर को चौथा चरण

7 जिलों की 55 सीटों पर मतदान होगा ! मोतिहारी में केंद्रीय मंत्री राधा मोहन की प्रतिष्ठा दांव पर होगी तो शिवहर में रघुनाथ झा की ! सीतामढ़ी में आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे खुद परिहार सीट से चुनाव लड़ सकते है ! मुजफ्फऱपुर में मंत्री रमई राम और मंत्री मनोज कुशवाहा की किस्मत दांव पर लगेगी ! गोपालगंज में साधु यादव और सीवान में बाहुबली शहाबुद्दीन के लिए करो या मरो वाली स्थिति रहेगी !

5 नवंबर को पांचवां चरण 

9 जिलों की 57 सीटों पर इस आखरी चरण में वोट डाले जाएंगे ! सीमांचल के अलावा मिथिलांचल के मधुबनी और दरभंगा जिलों में भी इसी दौर में चुनाव होगा ! पप्पू यादव की प्रतिष्ठा इस चरण में दांव पर होगी ! महागठबंधन से अलग होने वाले एनसीपी के सांसद तारिक अनवर की ताकत का भी पता इसी दौर में चलेगा ! आरजेडी के अब्दुल बारी सिद्दीकी की किस्मत का फैसला दरभंगा जिले की अलीनगर सीट पर होगा ! झंझारपुर से पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा के बेटे नीतीश मिश्रा हम के उम्मीदवार हुए तो उनकी प्रतिष्ठा जुड़ी होगी ! सुपौल में वित्त मंत्री विजेंद्र यादव खुद चुनाव लड़ सकते है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें