भिंड - राष्ट्रीय निर्वाचक शुद्विकरण अभियान पर जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित

कार्यशाला में 31 अगस्त तक अभियान चलाने का निर्णय

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रदेश में आगामी 31 अगस्त 2016 तक राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली शुद्विकरण अभियान चलाया जायेगा। इस दिशा में प्रभारी कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह की उपस्थिति में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन आज कलेक्टर कार्यालय के सभागार में किया गया। 

इस कार्यशाला में संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ अनुज रोहतगी, एसडीएम अटेर श्री उमेश शुक्ला, मेहगांव श्रीमती उमा करारे, भिण्ड श्री एलके पाण्डेय, प्रशिक्षण अधिकारी डॉ रिआज अली, संबंधित विभागीय अधिकारी, जिले के मास्टर ट्रेनर तथा रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी उपस्थित थे। 

प्रभारी कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने कार्यशाला में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अगस्त 2016 तक राष्ट्रीय निर्वाचन नामावली शुद्वीकरण अभियान चलाया जावेगा। इस शुद्विकरण अभियान में स्वीप पार्टनर्स के साथ मिलकर वोटर लिस्ट को शुद्व और पूर्ण करवाया जायेगा। इस अभियान का मुख्य लक्ष्य निर्वाचक जनसंख्या अनुपात और लिंग अनुपात की कमियों को दूर करना तथा 18-19 वर्ष के आयु समूह में नामांकन को बढावा देना है। इस अभियान के दौरान फोटो युक्त परिचय पत्र या निर्वाचक नामावली की शतप्रतिशत कव्हरेज तय की जायेगी। धुंधली, खराब गुणवत्ता, पुनरावृत्ति, फोटो तथा गैरमानव छवियों को बदलकर अच्छी गुणवत्ता वाली फोटो लगाई जायेंगी। निर्वाचक नामावलियों में विभिन्न प्रकार की अशुद्वियों को सुधार करने के पश्चात निर्वाचक डाटाबेस जरूरी संशोधन किये जायेंगे। 

संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ अनुज रोहतगी ने कार्यशाला में बताया कि निर्वाचक नामावली से किसी भी मृत या स्थानांतरित अथवा बहुल प्रविष्ठियों को हटाया जायेगा। निर्वाचक और उसके परिवार के सदस्यों के संपर्क विवरण इकट्ठे किये जायेंगे। विवरण प्रकट करने का विकल्प निर्वाचक के पास रहेगा। ई-आर डाटाबेस के कन्ट्रोल टेबल को अद्यतन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान के अन्तर्गत निर्वाचन प्रक्रिया की शुचिता प्रत्यक्ष रूप से निर्वाचक नामावली के त्रुटिरहित बनाने की दिशा में प्रशिक्षणार्थी अपने स्तर से बीएलओ के माध्यम से कार्यवाही सुनिश्चित करावे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा आंकड़े संबंधी त्रुटियों तथा बहुल प्रविष्टियों को हटाने और पंजीकरण में सुधार लाने के लिए प्रभावी स्वीप योजनाओं के तहत निर्वाचक नामावली शुद्धिकरण का अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान 31 अगस्त 2016 तक संचालित किया जावेगा। 

जिला स्तरीय प्रशिक्षक डॉ रिआज अली ने प्रोजेक्टर के माध्यम से अभियान के दौरान मतदान केन्द्रो में फेरबदल किया जा सकता है। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में 1000-1200 एवं शहरी क्षेत्र में 1200-1400 मतदाताओं के मान से मतदान करने के केन्द्र निर्धारित किए जा सकते है। इसीप्रकार जिस क्षेत्र में मतदान केन्द्र नया बनाना हो, उसके प्रस्ताव एसडीएम के माध्यम से एकीकरण की दिशा में पहल की जा सकती है। 

प्रशिक्षण में इस अभियान के तहत सभी पात्र नागरिकों के पंजीकरण को शामिल करने के साथ साथ बार-बार आने वाली और बहुल प्रविष्टियों, मृत, स्थानांतरित और अनुपस्थित मतदाताओं की प्रविष्टियों को हटाया जाएगा। एपिक की त्रुटियों में संशोधन किया जाएगा और आंकड़े संबंधी अन्य त्रुटियों को भी ठीक किया जाएगा। जिन मामलों में फोटोग्राफ नहीं हैं, उनके फोटो एकत्रित किए जाएंगे। खराब गुणवत्ता वाली छवियों को अच्छी गुणवत्ता वाली छवियों से प्रतिस्थापित किया जाएगा। एस.आर. 2016 की कमियों को यथा संभव तरीके से दूर किया जाएगा। 

इसीप्रकार शुद्विकरण अभियान सभी पात्र नागरिकों के पंजीकरण को शामिल करने के साथ-साथ बार-बार प्रदर्शित होने वाली प्रविष्टियों, मृत स्थानांतरित या अनुपस्थित मतदाताओं के नाम को भी हटायेगा। ऐपिक की त्रुटियों में संशोधन एवं छायाचित्र संबंधी त्रुटियों को दुरुस्त करने के बारे में भी अवगत कराया।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें