शिवपुरी - उद्योग मंत्री श्रीमती सिंधिया ने शिवपुरी जलावर्धन योजना, सीवेज एवं सड़कों के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की

वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार, खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने भोपाल में आज शिवपुरी सीवर लाईन जलावर्धन परियोजनाएं सड़कों के निर्माण कार्य की समीक्षा की। इस मौके पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के प्रमुख सचिव श्री पंकज अग्रवाल और लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव श्री प्रमोद अग्रवाल सहित संबंधित विभागों के जिला अधिकारी भी उपस्थित थे।

उद्योग मंत्री श्रीमती सिंधिया ने सीवेज लाईन कार्य की समीक्षा करते हुए तीन दिन में इंटेकबैल के कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि उज्जैन से विशेष मशीनरी को बुलवाकर 11 जुलाई तक पम्प लगाने का कार्य पूर्ण किया जाए और ‘री शेलटिंग’ का कार्य अगस्त माह तक पूर्ण किया जाए। जिससे इंटेकबैल में जलावर्धन योजना की मोटरे स्थापित की जा सके। इस कार्य को तेजी के साथ किया जाए। दो बत्ती चौराहा पर सीवर कार्य के कारण आवागमन में अवरोध पैदा हो रहा है। इस कार्य को भी प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र पूर्ण करें। जिससे लोगों के आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो। 

उद्योग मंत्री ने शहर की सड़कों के निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी लेते हुए निर्माणाधीन सर्किट हाउस सड़क पर सीसी रोड़, क्राफ्ट रोड़, रघुनाथ दिनकर मार्ग, नबाव साहब रोड़ सड़क, व्हीआईपी सड़को का निर्माण कार्य जो शेष रह गया है, उसे शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। इस दौरान जल निगम को जलसंसाधन विभाग से महुअर डेम से जल उपलब्धता प्राप्त कर सर्वे कार्य पर चर्चा की गई। बैठक में 01 जुलाई को राजेश्वरी रोड़ के कार्य के संबंध में कलेक्टर की अध्यक्षता में यातायात प्रभारी, संबंधित पार्षद, नगर पालिका, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियो की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। सीवर प्रोजेक्ट के तहत शिवपुरी के नालों में जो खुदाई एवं सफाई का कार्य किया गया है। उससे निकले मलवे को भी तत्काल हटाने की कार्यवाही की जाए। जिससे नाले के पानी की निकासी में किसी प्रकार की परेशानी न हो। 

इस दौरान बताया गया कि शिवपुरी जलावर्धन योजना अंतर्गत निर्मित इंटेकबैल में 55 फीट पानी भरा हुआ है और 12 एच.पी. की मोटरो से खाली कराने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही इंटकबैल से दो गोताखोरो के द्वारा गांद निकालने का भी कार्य किया जा रहा है। बैठक में बताया गया कि प्रस्तावित 08 सड़कों में से 6 सड़के एसएफसी द्वारा स्वीकृत कर दी गई है

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें