रेल मंत्री सुरेश प्रभु का महिलाओं को उपहार ! आज से शुरू होगी 'जननी सेवा', बच्चों को ट्रेन में ही मिलेगा गर्म दूध,गर्म पानी और अन्य सामान !

छोटे बच्चों को साथ लेकर चलने वाली महिलाओं के लिए ट्रेन का सफर अब कुछ आसान होने जा रहा है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु आज एक समारोह में जननी सेवा का उद्घाटन करने जा रहे हैं। जननी सेवा के तहत चुनिंदा ट्रेनों के अलावा स्टेशनों पर बच्चों के लिए गर्म दूध, गर्म पानी और खाने का दूसरा सामान भी मिलेगा। बच्चों के लिए उपलब्ध कराए जाने वाले सामान की लिस्ट भी बनाई गई है। इसमें बच्चों की पसंद की चॉकलेट, केक, चिप्स, कुरकुरे जैसे आइटम होंगे। प्रभु ने 2016-17 के रेल बजट में इस बारे में ऐलान किया था। ऐलान के तीन महीने बाद प्रभु इसे लागू करने जा रहे हैं। बुधवार (08 जून) को रेलवे इस योजना की शुरुआत करेगा। 

सूत्रों के मुताबिक यह योजना रेलमंत्री सुरेश प्रभु के निर्देश पर बनाई गई है। हाल के महीनों में कई बार रेलवे को शिकायतें मिली हैं कि सफर के दौरान छोटे बच्चों को या तो दूध नहीं मिला या फिर गर्म पानी की सुविधा न होने की वजह से सर्दी के दिनों में छोटे बच्चों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। अभी तक कुछ ट्रेनों में यह सुविधा होती थी लेकिन ट्रेन में खाना सप्लाई करने वाले ठेकेदार की मर्जी पर निर्भर होता था कि वह यह सुविधा। लेकिन अब रेलवे इसे अनिवार्य करने जा रहा है।

प्रभु ने सोमवार को कहा था कि दो साल में हमने साठ साल के बराबर काम करने की कोशिश की है। गाजियाबाद, मेरठ, सहारनपुर विद्युत रेल खंड का लोकार्पण करने आए सुरेश प्रभु ने केंद्र सरकार की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया था कि पहले हर दिन चार किलोमीटर रेल लाइन बिछती थी। अब हमने 19 किलोमीटर प्रतिदिन रेल लाइन बिछाने का कार्य शुरू किया है। उन्होंने कहा कि विकास को गति देने के लिए हर राज्य में संयुक्त उपक्रम कंपनी बनाकर रेल लाइन का निर्माण होगा।

रेल मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार जो काम कर रही है, उसका फायदा अगले तीन साल में लोगों को मिलने लगेगा। पिछले सालों में निविदा प्रक्रिया तेजी से बढ़ी है।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें