शिवपुरी - सेवाभारती संस्था के वार्षिकोत्सव में बच्चों ने किया अपने कौशल का प्रदर्शन

सेवाभारती संस्था द्वारा दूरदराज के क्षेत्रों से आने वाले सहरिया जनजाति के विद्यार्थियों की शिक्षा हेतु सेवा का जो कार्य किया जा रहा है वह सराहनीय है शिक्षादान से बड़ा कोई धर्म नहीं है बच्चे एक कच्चे घड़े के समान होते है उन बच्चों को सेवाभारती संस्था द्वारा जो संस्कार, साफ. सफाई एवं सामाजिक कुरूतियां दूर करने की जो शिक्षा दी गई है वह एक सराहनीय पहल है। उक्त उद्बोधन दिए प्रभारी मंत्री रूस्तम गुर्जर ने जो स्थानीय फतेहपुर स्थित सहरिया वनवासी छात्रावास परिसर में आयोजित वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की आसंदी से उपस्थितजनों और बच्चों का उत्साहवर्धन कर रहे थे। इस दौरान कार्यक्रम में अध्यक्षता रिटा.डीजी महेन्द्र कुमार शुक्ला ने सपत्निक की जबकि विशिष्ट अतिथियों में पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती, दिनेश गुप्ता, यशवन्त इंद्रापुरकर, नगर पालिका परिषद मुरैना के महापौर अशोक अर्गल, छात्रावास समिति के अध्यक्ष हरज्ञान प्रजापति, बृजकांत दीक्षित आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का सफल संचालन अपनी ओजस्वी वाणी में समाजसेवी राजेश गोयल रजत ने किया जबकि आभार प्रदर्शन छात्रावास प्रभारी मुकेश कर्ण द्वारा व्यक्त किया गया। 

बच्चों के कौशल के लिए छात्रावास को 1 लाख रूपये की घोषणा

कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और जिले के प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह ने कहा कि सहरिया जनजाति के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों के छात्र-छात्राओं को उच्च एवं व्यवसायिक शिक्षा हेतु मध्यप्रदेश सरकार हर संभव सुविधा उपलब्ध करा रही है। जिससे किसी भी वर्ग का होनहार एवं प्रतिभावना बच्चा आगे की शिक्षा से वंचित न हो सके। बच्चों के कौशल को देखते हुए प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह ने सहरिया जनजाति के इन छात्रों के उत्थान के लिए 01 लाख रूपए की राशि प्रदाय करने की घोषणा भी की। इस मौके पर छात्रावास भवन की बाउण्ड्री वाल का लोकापर्ण कर छात्रावास का अवलोकन किया।

कुपोषण मिटाने में भी आगे आए सेवाभारती

कार्यक्रम में मौजूद प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह ने अपील करते हुए सेवाभारती से जुड़े हरेक पदाधिकारी व सहयोगियों से अपील की कि वह सहरिया जनजाति के बच्चों में कुपोषण को दूर करने हेतु भी आगे आए और कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराए। उल्लेखनीय है कि 50 छात्र आवासीय छात्रावास के रूप में अपना अध्ययन कर रहे है, इस मौके पर संस्था के छात्रों द्वारा देशभक्ति पर केन्द्रित सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं योगा की आकर्षक प्रस्तुतियां दी। इस अवसर पर संस्था के छात्रो द्वारा अपने अनुभवों और सेवाभारती संस्था द्वारा दिए गए संस्कारों के माध्यम से जीवन में आए परिवर्तन की जानकारी दी। कार्यक्रम में दानदाताओं के रूप में इन्द्रकुमार जाटव, श्यामलाल, जया शर्मा, राजकुमार रघुवंशी, धर्मेन्द्र अग्रवाल आदि का शॉल-श्रीफल से सम्मान किया।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें