महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा !




भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आज मेलबोर्न टेस्ट के ड्रा होने के बाद अचानक क्रिकेट के टेस्ट प्रारूप से हमेशा के लिए अलविदा होने की घोषणा कर दी !

विदेशी जमीन पर कप्तान के तौर पर बिल्कुल बेअसर साबित हुए धोनी पिछले कुछ समय से लगातार आलोचनाओं से घिरे हुए थे ! विदेशी जमीन पर सबसे ज्यादा टेस्ट हारने वाले भारतीय कप्तान बनने के बाद वह इस मामले में वर्ल्ड रिकॉर्ड के भी करीब पहुंच गए थे ! यदि मेलबोर्न टेस्ट ड्रा नही हुआ होता तो धोनी स्टीफन फ्लेमिंग और ब्रायन लारा की बराबरी कर लेते ! लारा और फ्लेमिंग के नाम विदेश में 16 हार का रिकॉर्ड है !

इतना ही नहीं, कप्तान के तौर पर टेस्ट मैचों में फ्लॉप साबित होने वाले धोनी खिलाड़ी के तौर पर भी टेस्ट में कुछ खास नहीं कर पाए ! कप्तान बनने के बाद धोनी ने टेस्ट में 31.97 की औसत से रन बनाए, जिसमें एक भी शतक शामिल नहीं है ! जबकि इसी दौरान उन्होंने वनडे मैचों में करीब 54.00 की औसत से रन बनाए, जिसमें एक शतक भी शामिल है ! ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर ब्रिस्बेन टेस्ट में 8वीं बार शून्य पर आउट होकर उन्होंने नया रिकॉर्ड भी बना लिया था !
धोनी टेस्ट मैचों में शून्य पर सबसे ज्यादा बार आउट होने वाले भारतीय कप्तान भी बन चुके है ! वर्ल्ड कप जीताने वाले कप्तान धोनी छोटे फॉर्मेट में जितना सफल साबित हुए, विदेशी जमीन पर टेस्ट में उतने ही फ्लॉप रहे हैं !

महेंद्र सिंह धोनी ने 90 टेस्ट मैच की 144 इनिंग में 16 बार नोट आउट रहते हुए 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए, जिसमे 224 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा ! धोनी ने इस दौरान 6 शतक और 33 अर्धशतक लगाए एवं विकेट के पीछे 256 कैच और 38 स्टंपिंग भी की !


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें