आइये जाने वर्ष २०१४ के बड़े विमान हादसों के बारे में !



ऐसा प्रतीत हो रहा है कि यह वर्ष (वर्ष २०१४) हवाई यात्रा के लिए शुभ नहीं रहा ! विगत रविवार को भी इंडोनेशिया के सुराबाया से सिंगापुर जाने वाले एयरएशिया के विमान के गुम हो जाने की खबर आई और वर्ष के अंत में हुए इस हादसे के बाद एक बार फिर से हवाई सफर की सुरक्षा पर सवाल खड़ा हो गया है ! 

इस वर्ष हुए कुछ बड़े विमान हादसे :-


१. अल्‍जीरिया सी130 हरक्‍यूल्‍स विमान दुर्घटना:

खराब मौसम के चलते इसी वर्ष के फरवरी माह में अल्‍जीरिया का फ्लाइट सी130 दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया, इस विमान में 74 यात्रियों के साथ 4 क्रू मेंबर सवार थे! यह विमान अल्‍जीरिया के फटार्स माउंटेन से टकराकर दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था ! इसमें 77 लोगों की मृत्‍यु हुई !

२. इथोपियन एयरलाइन फ्लाइट 702 हाइजैक:

इथोपियन एयरलाइन का फ्लाइट 17 फरवरी को हाइजैक कर लिया गया था ! यह फ्लाइट रोम होते हुए मिलान जा रही थी ! विमान को अनआर्म्ड को-पाइलट ने हाइजैक करके जेनेवा में उतार लिया ! किस्‍मत से विमान में सवार सभी 202 यात्री सुरक्षित रहे ! 

३. नेपाल एयरलाइन फ्लाइट 183 दुर्घटनाग्रस्‍त:

नेपाल के धिकुरा जंगल में खराब मौसम के कारण फ्लाइट 183 पहाड़ से टकराकर दुर्घटनाग्रस्‍त हो गयी ! रेडियो से कांटेक्‍ट टूट जाने के कारण दुघर्टनाग्रस्‍त विमान में सवार सभी 18 लोगों की मृत्‍यु हो गई ! विमान के मलबे को निगरानी हेलीकॉप्‍टर ने ढ़ूढा ! 

४. मलेशियन एयरलाइन विमान 370 हुआ रहस्यमय तरीके से लापता:

क्‍वालालंपुर अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट से बीजिंग अंतरराष्‍ट्रीय को जाने वाली फ्लाइट 370 बड़े ही आश्चर्यजनक ढंग से लापता हो गयी ! उड़ान भरने के एक घंटे के बाद ही एयरट्रैफिक कंट्रोल के रडार स्‍क्रीन से फ्लाइट गायब हो गया ! फ्लाइट में 12 क्रू मेंबर सहीत 227 यात्री सवार थे ! इस फ्लाइट को ढ़ूढ़ने के लिए अबतक का सबसे बड़ा सर्च ऑपरेशन कराया गया , लेकिन विमान के मिलने का पुख्‍ता सबूत नहीं मिल सका ! बाद में मलेशियन सरकार ने सर्च ऑपरेशन बंद होने के बाद घोषणा की कि ऐसा लगता है कि विमान दक्षि‍णी हिंद महासागर में ही कहीं दुर्घटनाग्रस्‍त हुआ है !

५. मलेशियन एयरलाइन के विमान एमएच-17 पर मिसाइल हमला:

17 जुलाई को एम्‍सटर्डम से क्‍वालालंपुर जाने वाला एयरलाइन 17 को मार गिराया गया ! इस विमान में 15 क्रू मेंबर के साथ 283 यात्री सवार थे ! इस विमान पर मिसाइल से हमला किया गया था ! इसको लेकर दुनियाभर के देशों ने प्रतिक्रिया जताई थी ! अमेरिका और यूरोप के देशों ने इसे रूस की तरफ से किया गया हमला बताया !था जबकि रूस ने इस नागरिक विमान पर हमले से साफ़ इंकार किया था ! अभी हाल ही में ये खबर सामने आई है कि इस विमान पर हमले में शायद यूक्रेन के ही विद्रोही तत्वों का हाथ था ! इस दुर्भाग्यशाली बोइंग विमान एमएच-17 का यूक्रेन से 50 किलोमीटर की दूरी पर कंट्रोल रुम से संपर्क टूट गया !

६. ट्रांसएशिया एयरवेज फ्लाइट 222 दुर्घटनाग्रस्‍त:

जुलाई महीने में ताइवान में ट्रांसएशिया का फ्लाइट 222 एक बिल्‍डिंग से टकराकर दुघर्टनाग्रस्‍त हो गया ! खराब मौसम के कारण लैंडिंग के दौरान यह विमान क्रैश हो गया ! विमान में 58 लोग सवार थे इसमें केवल 10 लोग ही जीवित बच पाए ! 

७. सेपहन एयरलाइन की फ्लाइट 5915 दुर्घटनाग्रस्‍त:

10 अगस्‍त को तेहरान से तेबास जाने वाला वाली सेपहन एयरलाइन की डोमेस्टिक फ्लाइट क्रैश हो गयी ! यह विमान मेहराबाद अंतरराष्‍ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया ! इस विमान में 40 यत्रियों के साथ 8 क्रू मेंबर सवार थे जिसमें 39 लोगों की मौत हो गयी ! 

८. यूक्रेन एयरफोर्स ल्‍यूशिन दुर्घटनाग्रस्‍त:

14 जून को यूक्रेन एयरफोर्स का विमान विद्रोही ऑपरेशन के दौरान मार गिराया गया ! इस दुर्घटना में विमान में सवार सभी 49 यात्रियों की मृत्‍यु हो गयी !




एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें