चीन में 30 लाख से अधिक पॉर्न साइट्स डिलीट

सबसे बड़ा अभियान, 30 लाख से अधिक पॉर्न साइट्स डिलीट

चीन ने पिछले साल अपने ऑनलाइन स्पेस को साफ करने के लिए चलाई गई मुहिम के तहत करीब 10 हजार वेबसाइट्स के अलावा 30 लाख पॉर्न साइट्स को डिलीट कर दिया है। एक इंटरव्यू में एंटी पॉरनॉग्रफी के वाइस डायरेक्टर जोउ हुइलिन ने बताया कि ऑफिस द्वारा चलाई गई मुहिम का काम साल 2014 में पूरा हो गया।

सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने हानिकारक और गैरकानूनी सूचना वाली 10 हजार वेबसाइट्स और वेब पेजों को बंद कर दिया है। जोउ ने बताया कि अधिकारियों ने करीब 1 करोड़ 60 लाख गैरकानूनी प्रकाशित होने वाली सामग्री भी जब्त की जिसमें से करीब 1 करोड़ 20 लाख पायरेटेड थीं।

इस मामले में करीब 212 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें कई नकली मीडिया ऑर्गनाइजेशन और पत्रकार भी शामिल हैं। चीन ने पिछले साल दिसंबर में इंटरनेट पर कथित रूप से ऐसी फर्म्स की लिस्ट जारी की थी जो इंटरनेट पर जुआ,हिंसा और पोर्नोग्राफी फैलाती हैं।

इसके अलावा चीन की मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर ने खूनखराबा, आतंक और हिंसक सामग्री रखने के लिए कॉमिक और एनिमेशन की करीब 21 वेबसाइट्स को भी फटकार लगाई है। जुलाई 2014 में चीन ने करीब 700 पॉर्न वेबसाइट्स को बंद किया था और 224 लोगों को हिरासत में लिया गया था।

अब सवाल उठता है कि यह काम चीन कर सकता है तो हम क्यों नहीं ?
साभार पंजाब केसरी 
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें