भारत विरोधी कंटेंट होस्ट कर रही 60 से ज्यादा वेब साईट ब्लाक !



भारत ने आइएसाइएस से जुड़े कंटेंट को प्रचारित करनेवाली 60 से अधिक वेबसाइट्स और लिंक्स को ब्लाक कर दिया है ! यह सभी ब्लाक साइट्स सरकारी जांच में सहयोग नही कर रही थी ! इनमे गिटहब और सोर्सफोर्ज जैसे पॉपुलर ऑनलाइन टूल्स सहित 60 से ज्यादा वेबसाइट्स और लिंक्स शामिल है ! इंटरनेट पर फैले आईएसआईएस के जाल की जिसे तोड़ने के लिए अब सरकार ने सारा जोर लगा दिया है ! अधिकारियों ने बताया कि इन वेबसाइट्स को आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के समर्थन वाला कंटेंट होस्ट करने और सरकारी जांच के साथ सहयोग न करने की वजह से ब्लॉक किया गया है !

बीजेपी के आईटी सेल के हेड अरविंद गुप्ता ने इसे लेकर ट्वीट में कहा, 'ये वेबसाइट्स ऐंटि टेरररिज्म स्क्वाड की अडवाइजरी के आधार पर ब्लॉक की गई हैं ! ये आईएसआईएस का भारत विरोधी कंटेंट होस्ट कर रही थीं ! टेलिकॉम डिपार्टमेंट के 17 और 19 दिसंबर को भेजे पत्रों में दिए गए ऑर्डर के आधार पर देश के कई इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ने 60 से ज्यादा वेबसाइट्स को ब्लॉक किया है !

विमियो और डेलीमोशन जैसी लोकप्रिय वीडियो वेटवर्क साइट्स भी ब्लॉक की गई हैं ! एक सरकारी अधिकारी ने बताया, 'ये साइट्स बहुत खतरनाक तरह की कट और पेस्ट सर्विसेज उपलब्ध करा रही हैं। आप कोड लेकर इसे कट, पेस्ट, रिमूव और डिलीट कर सकते हैं !'

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में दंगों के बाद 80 से ज्यादा वेबसाइट्स और सोशल मीडिया पर लिंक्स को ब्लॉक किया गया था ! सरकार ने इन वेबसाइट्स पर बैन लगाने के लिए इंफॉर्मेशन टेक्नॉलजी ऐक्ट, 2000 के सेक्शन 69ए और इंफर्मेशन टेक्नॉलजी (प्रोसिजर ऐंड सेफगार्ड्स फॉर ब्लॉकिंग फॉर एक्सेस ऑफ इनफर्मेशन बाय पब्लिक) रूल्स (ब्लॉकिंग रूल्स) को लागू किया है ! भारत में समय-समय पर बहुत सी वेबसाइट्स ब्लॉक की गई हैं !


लेकिन इसके बाद चार वेव साइटों द्वारा एक शपथ पत्र प्रस्तुत किया गया कि वे भविष्य में किसी आतंकी गतिविधि का संचालन अपने माध्यम से नहीं होने देंगे | उनके आश्वासन को मानते हुए सूचना प्रसारण मंत्रालय ने weebly.com, vimeo.com, dailymotion.com और gist.github.com को अनब्लोक कर दिया | मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि इस प्रकार की अंडरटेकिंग यदि अन्य साइटों से भी प्राप्त होगा, तो उनके ऊपर की गई निषेधात्मक कार्यवाही भी वापिस ली जा सकती है |



एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें