एक अखबार जिसमे नहीं छपते महिलाओं के फोटो !



'हा-मेवासर' नामक एक इजराइली अखबार है जिसमे महिलाओं की न तो फोटो नहीं छापी जाती है न ही नाम ! यही नहीं यदि छापे जानेवाली किसी फोटो में किसी महिला का चित्र है तो उसे भी कांट छांट करके हटा दिया जाता है ! ‘हा-मेवासर' का हिंदी में मतलब होता है 'घोषणा करनेवाला ' ! हा-मेवासर' कट्टरपंथी यहूदी समुदाय के लिए यह प्रकाशित होने वाला तीसरा बड़ा अखबार है जो कि हाल ही में रविवार को पेरिस में हुए शांति मार्च की कवरेज को लेकर सुर्खियों में आया है ! 


चार्ली एब्दॉ पर आतंकी हमले के विरोध में फ्रांस की राजधानी में शांति मार्च निकाला गया था ! इसमें दुनिया के कई बड़े नेता शामिल थे ! इनकी तस्वीरें दुनिया के हर बड़े अखबार में छपीं ! ‘हा-मेवासर’ में भी ! लेकिन इस अखबार ने इन तस्वीरों से जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और पेरिस की मेयर एनी एडॉल्गो समेत महिला नेताओं के फोटो और नाम गायब कर दिए !


क्योँ हटा दिए जाते है नाम और फोटो ?


अखबार के पाठक कट्टरपंथी यहूदी हैं ! उनके अपने कायदे-कानून हैं ! ये आधुनिक जीवनशैली के विरोधी हैं ! इस समुदाय के पुरुषों को जान-पहचान के अलावा किसी भी महिला की तस्वीर देखने की मनाही होती है ! इस समुदाय के पत्र-पत्रिकाओं में महिलाओं की फोटो और नाम नहीं छपते ! इसे महिलाओं का अपमान समझा जाता है ! इससे पूर्व भी जब 2011 में ओबामा, लादेन के खात्मे का लाइव ऑपरेशन देख रहे थे तब उनके समीप में तत्कालीन विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन भी बैठी हुई थीं ! इस तस्वीर को ब्रुकलिन की साप्ताहिक यहूदी मैगजीन डी टीजेईतुंग ने भी छापा ! लेकिन एडिटिंग के जरिए हिलेरी क्लिंटन को भी हटा दिया गया था !
  

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें