ताजा खबर - श्रीलंका में सत्ता विरोधी लहर



श्री लंका में राष्ट्रपति महिन्द्रा राजपक्षे के प्रेस सचिव का बयान : महिंदा राजपक्षे ने राष्ट्रपति चुनाव में पराजय स्वीकार की । उन्होंने अपना सरकारी आवास भी खाली कर दिया है। हालांकि चुनाव का अंतिम परिणाम अभी घोषित होना है।

श्री लंका के नए राष्ट्रपति 

श्रीलंका में भारी संख्या में लोगों ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान में हिस्सा लिया था | निवर्तमान राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे के सम्मुख विपक्षी दलों के उम्मीदवार मैत्रीपाला सिरीसेना की प्रमुख चुनौती थी | तमिल और मुस्लिम इलाकों में असाधारण रुप से भारी मतदान हुआ था | अधिकतर जगहों पर 65-70 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था |

देश के 2.1 करोड की आबादी में से करीब 1.54 करोड लोगों के पास मताधिकार है. चुनाव के लिए करीब 1,076 मतदान केंद्रों की स्थापना की गयी है. कुल 19 उम्मीदवार मैदान में हैं लेकिन मुख्य लडाई राजपक्षे और उनके मंत्रिमंडल के पूर्व सदस्य मैत्रीपाला सिरीसेना के बीच है. मतदान के दौरान देश भर में मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें देखी गईं.

श्रीलंका के तमिल बहुल उत्तरी प्रांत में तमिलों ने धमकियों की परवाह किए बगैर अपने प्रभुत्व वाले इलाकों में भारी संख्या में मतदान किया. जाफना, किलिनोच्चि और मुल्लईथिवू में 50 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया.

कुछ मुस्लिम बहुल इलाकों में मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर से मुसलमानों को मतदान करने के लिए उत्साहित किया गया.

लिट्टे के खिलाफ राजपक्षे के सैन्य अभियान से आक्रोशित तमिलों के उनके विपक्षी उम्मीदवार सिरीसेना के पक्ष में मतदान करने के कारण यह परिणाम दिखाई दे रहे हैं |


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें