एक व्यक्ति जिसके सीने में नही धड़कता दिल !

क्रेग लुईस नाम का एक व्यक्ति जिसकी धड़कन पिछले तीन साल से बंद है परन्तु वह जिन्दा है ! बिना दिल के इतने दिनों तक जीवित रहना किसी चमत्कार से कम नहीं है !


क्रेग लुईस जिसकी उम्र 55 साल है मार्च 2011 में एमाइलॉयडॉसिस नामक एक बेहद दुर्लभ बीमारी जानलेवा दिल की एक बीमारी से जूझ रहा था ! एक ऑटो इम्यून रोग है जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा तंत्र अपने शरीर के खिलाफ ही काम करने लगता है ! इस बीमारी में शरीर के अंदरूनी अंगों में गाढ़ा प्रोटीन जमा होने लगता है जिससे कुछ ही दिन में हृदय, लीवर, किडनी काम करना बंद कर देते हैं ! अगर कुछ किया न जाता तो लुईस की मौत निश्चित थी ! जिस कारण लुईस को टेक्सस के हार्ट इंस्ट्यूट में भर्ती कराया गया ! 


सौभाग्य से डॉ. बिली कोन और डॉ. बड फ्रेजीयर इस दुर्लभ बीमारी से पीडि़त लुईस के सीने में एक यंत्र लगाने में सफल रहे जिसे वे 'कंटीन्यूअस फ्लो डिवाईस' कहते हैं ! इस यंत्र की मदद से रोगी के शरीर में रक्त का प्रवाह होता रहता है और इसके लिए दिल के धड़कने की आवश्यकता नहीं है ! इस यंत्र को फिट करने से पहले डॉक्टरों ने लुईस का हृदय निकाल लिया था ! तब से लुईस बिना हृदय के जिंदा है ! वह बोल पाता है और रोज डॉक्टरों से बात करता है, पर उसके सीने में दिल नहीं धड़कता ! इस यंत्र का सफल प्रत्यारोपण कराने वाला वह पहला व्यक्ति है !


Source: http://gulistannews.in/karyakram/gulistan-morning/item/2993-the-first-person-in-the-world-without-a-heart.html
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें