ओबामा खायेंगे 'पाण्डेय जी' का पान !



गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत आ चुके हैं ! दूसरी बार भारत दौरे पर आ रहे बराक ओबामा के स्वागत की तैयारियां भी काफी तेजी से हो रही है ! 

राष्ट्रपति भवन में रात्रि भोजन के बाद बराक ओबामा जब राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ परम्परा के अनुसार मीठा खाएंगे तो मीठे में उनके सामने पान परोसा जाएगा ! दिल्ली के नॉर्थ एवेंन्यू के मशहूर पांडे पान भंडार से पान मंगवाया जा रहा है ! 

पांडे पान भंडार की खासियत ये है कि यहां ब्लू बेरी पान, चोकोलेयर पान, माधुरी पान, बटर स्कॉच, कीवी पान और कई तरह के पान यहां मिलते हैं। इसके अलावा देश के पहले प्रधानमंत्री और मौजूद प्रधानमंत्री तक इस दूकान के पान खा चुके हैं। दूसरी मर्तबा होगा जब ये अमेरिकी राष्ट्रपति को पांडेजी का पान खिलाया जाएगा। पान की दुकान की शुरूआत करने वाले शिवनारायण पाण्डेय को पूर्व राष्ट्रपति वी वी गिरी से उपहार मिला था। शिवनारायण की तीसरी पीढ़ी अब इस विरासत को संभाल रही है। हरिशंकर और हरी ओम पाण्डेय शिवनारायण पाण्डेय के पोते हैं। चौकाने वाली बात है कि आज़ादी से पहले 1943 से ही विदेशी मेहमानो के लिए पान यहीं से जाते हैं। इन पानों की खास बात ये है की ये पान पूरी तरह तम्बाकू फ्री होते हैं।



एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें