अब पेट्रोल पम्प पर भी खुल सकेंगे बैंक खाते !



अगर आपको भी प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत बैंक अकाउंट खुलवाना है, तो आपके लिये एक नई और खास खबर है ! खबर है कि अब बैंक के अलावा आप पेट्रोल पंप पर भी जाकर खाता खुलवाने के लिये आवेदन कर सकते हैं ! अब आपको पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल के अलावा बैंक अकाउंट खुलवाने की भी सुविधा मिलेगी !


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने पेट्रोल पंप पर खाता खोलने की सुविधा शुरू करने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) के साथ अनुबंध किया है ! इसकी शुरूआत मुरादाबाद और जेपी नगर से होगी ! जनधन योजना को शुरू हुए 5 माह हो चुके हैं, लेकिन अभी भी कई परिवार ऎसे हैं जिन्होंने बैंक में खाता नहीं खुलवाया है ! ऎसे में लोगों को बैंक से जोडने के लिए एसबीआई ने यह पहल की है ! इस बात को संज्ञान में लेते हुये अब एसबीआई ने यह खास पहल की है ! इसको लेकर एसबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक अभय सिंह ने जानकारी दी है कि बैंक ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के साथ अनुबंध कर लिया है ! इस अनुबंध के माध्यम से आईओसी के किसी भी पेट्रोल पंप पर अब जनधन योजना के तहत बैंक के खाते को खुलवाया जा सकता है ! ऐसे में जानकारी दी गई है कि खाता खोलने के लिए बैंक की टीम पेट्रोल पंप पर पहुंचेगी !



क्‍या-क्‍या मिलेगी सुविधा ?


ज्‍यादा जानकारी देते हुये सिंह ने बताया कि इस स्कीम की शुरुआत दिल्ली रोड (पाकबडा) और ठाकुरद्वारा स्थित पेट्रोल पंप से की जायेगी ! बताते चलें कि जनधन योजना को लेकर एक बात काफी अच्‍छी है ! वह यह है कि इसके तहत सभी खाते जीरो बैलेंस पर खोले जा रहे हैं. ! इतना ही नहीं इसके तहत खाताधारकों को एक लाख रुपये का बीमा भी साथ में करा कर दिया जा रहा है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें