क्रिकेट विश्व कप 2015 :- कल होगा महामुकबला, भारत और पकिस्तान होंगे आमने सामने


क्रिकेट विश्व कप 2015 में कल 15 फरवरी को भारत और पकिस्तान का महामुकबला है ! कोई कह रहा है कि इस बार सभी रिकॉर्ड टूटेंगे और पाकिस्तान भारत को पटखनी दे देगा, तो कोई यह कह रहा है कि भारत जीत का सिलसिला जारी रखेगा ! पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जहीर अब्बास ने कहा है कि पाकिस्तान इस बार जीत दर्ज करेगा, क्योंकि भारत का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से ठीक नहीं चल रहा है ! वहीं मोइन खान ने कहा है कि अब टीम इंडिया में अब पहले वाली बात नहीं रही ! क्रिकेट के भगवान् कहे जानेवाले सचिन तेंदुलकर ने कहा है कि टीम इंडिया चुनौतियों की आदी है और वह पाकिस्तान को शिकस्त देगी !

गौरतलब है कि अब तक हुए विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की पांच बार भिड़ंत हुई है, जिसमें से हर भारत ने विजयी पताका फहराया है ! भारत-पाकिस्तान का मुकाबला कितना दिलचस्प होता है इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ऐसी संभावना है कि इस बार इस मुकाबले को एक अरब से ज्यादा लोग देखेंगे !


विश्वकप मैं अब तक भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना

“विश्वकप में पाकिस्तान पर अजेय रहा है भारत”

आई.सी.सी. विश्वकप में इन दोनों देशों के बीच हुए 9 मुकाबलों में भारत ने सभी में पकिस्तान को हराया है ! भारत 14 फरवरी को होने वाले अपने पहले मैच में एक बार फिर पाक को हराना चाहेगा, वहीँ पकिस्तान इस क्रम को तोडना चाहेगा ! आज हम आपको बताते हैं, वर्ल्ड कप में हुए इन सभी 9 मुकाबलों के बारें में :-

1. 1992 विश्वकप (सिडनी) – यद्यपि इस वर्ल्ड कप का विजेता पकिस्तान ही था ! परन्तु फिर भी भारत ने बड़ी ही आसानी से ये मैच 43 रनों के अंतर से जीत लिया ! सचिन तेंदुलकर ने शानदार 62 गेंदों में 54 रन बनाये.उन्हें ‘मैन आफ द मैच’ दिया गया !


2. 1996 विश्वकप (बेंगलोर) – भारतीय उपमहाद्वीप में हुए इस वर्ल्डकप में दूसरे क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत ने पकिस्तान को 39 रनों से हरा दिया ! इस मैच के हीरो रहे नवजोत सिंह सिद्दू, जिन्होंने 93 रनों की पारी खेली ! अनिल कुंबले और वेंकटेश प्रसाद ने 3-3 विकेट हासिल किये !


3. 1999 विश्वकप (मेनचेस्टर) – क्रिकेट इतिहास के 7 वें वर्ल्ड कप के सुपर सिक्स मुकाबले में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान आमने-सामने हुए, जिसमे भारत ने एक बार फिर पाक को 47 रन से हरा दिया ! इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने घातक गेंदबाजी करते हुए, भारत के 227 रनों के जवाब में पाकिस्तान को महज 180 रन में समेत दिया ! वेंकटेश प्रसाद को मैन आफ द मैच प्रदान किया गया !

4. 2003 विश्वकप (सेंचुरियन) – ये मैच कोई भी क्रिकेट प्रेमी नहीं भूल सकता ! ये मैच सचिन तेंदुलकर के शोएब अख्तर की गेंद पर पॉइंट के ऊपर से शानदार छक्के के लिए भी याद किया जाता है ! इस मैच को भारत ने 6 विकेट से जीता ! सचिन ने महज 75 गेंदों में 98 रन बनाये, और मैंन आफ द मैच से नवाजे गए !

5. 2007 टी20 विश्वकप (डरबन) – पहले 20-20 वर्ल्ड कप में ग्रुप डी के 10 वें मैच में चिर प्रतिद्वंदी पकिस्तान और भारत के बीच मुकाबला हुआ, जिसमे मैच टाई हो गया ! अब मैच का फैसला बाल आउट के माध्यम से हुआ जिसमे भारत ने शून्य के मुकाबले 3 से मैच जीत लिया ! मैन आफ द मैच पाकिस्तानी पेशर मो.आसिफ रहे !

6. 2007 टी20 विश्वकप (जोहान्सबर्ग) – पिछली हार का बदला लेने की फ़िराक से मैदान में उतरी पाक टीम को फाइनल मुकाबले में भी भारत के हाँथो रोमांचक मैच में 5 रनों से शिकस्त का सामना करना पड़ा ! मैन आफ द मैच इरफ़ान पठान रहे !
7. 2011 विश्वकप (मोहाली) – इस मैच को भारत-पाक के बीच कूटनीतिक संबंधों में बेहतरी के लिए भी जाना जाता है ! दुसरे सेमी फाइनल मुकाबले में, भारत ने पकिस्तान को 261 रनों का लक्ष्य दिया, जिसके जवाब में पकिस्तानी पारे 231 रनों में ही सिमट गयी ! अपना अंतिम विश्वकप खेल रहे, सचिन तेंदुलकर एक बार फिर मैच के हीरो बने उन्होंने 85 रन की पारी खेली !

8. 2012 टी20 विश्वकप (कोलम्बो) – वर्ल्डकप के 20 वें मैच में इंडिया और पाकिस्तान के बीच लीग मैच में भारत ने पकिस्तान द्वारा दिए गए 129 रन के लक्ष्य को 18 गेंदे शेष रहते ही, 2 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया ! इस मैच में मैन आफ द मैच विराट कोहली रहे,जिन्होंने 78 रन और 1 विकेट लिए !

9. 2014 टी20 विश्वकप (ढाका) – भारत और पाक के बीच हुए इस मुकाबले में भारत ने पकिस्तान को एक बार फिर 7 विकेट से परास्त कर दिया, पकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित बीस ओवरों में 7 विकेट खोकर 130 रन बनाये, जवाब में भारत ने महज 3 विकेट खोकर 19 वें ओवर में ही 131 रन बना लिए ! मैन आफ द मैच भारत के लेग स्पिनर अमित मिश्र रहे जिन्होंने 4 ओवर में 22 रन देकर 2 विकेट झटके !

पाकिस्तान को हराने के लिए भारत ने अपनाया अनूठा तरीका

विश्व कप इतिहास में चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अपना अजेय रिकॉर्ड बरकरार रखने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम खास तैयारियों में जुट गई है। पाकिस्तान के सात फुट लम्बे तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान को ध्यान में रखते हुए टीम प्रबंधन ने एक अनूठा तरीका अपनाया। 

भारतीय गेंदबाजों ने स्टूल पर चढ़कर बल्लेबाजों को गेंद डाली, ताकि उन्हें इतनी ऊंचाई से आने वाली गेंद की लाइन लेंथ का अनुमान हो सके। भारतीय टीम ने एडिलेड के सेंट पीटर्स कालेज मैदान पर गुरूवार को जमकर अभ्यास किया। पाकिस्तान के खिलाफ मैच भारत के लिए कितना अहम है यह अभ्यास के दौरान दिख रहा था !

भारत के खिलाफ मैच से पहले नर्वस है पाकिस्तान

भारत के खिलाफ मैच के लिए अधिक दबाव पाकिस्तान पर है और यह दबाव खिलाड़ियों पर जाहिर हो रहा है। रविवार को होने वाले इस मैच के लिए पाकिस्तान का यूं नवर्स होना टीम इंडिया को फायदा पहुंचा सकता है।पाकिस्तान 1992 विश्व कप चैंपियन भले ही बना हो, लेकिन उस समय भी पाकिस्तान को भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। 2011 में इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला सेमीफाइनल में हुआ था। 1992 में इनकी भिड़ंत ग्रुप दौर में हुई थी। इस मैच में भारत जीता था, लेकिन जावेद मियांदाद द्वारा किरण मोरे की नकल को ज्यादा कवरेज मिला था। लेकिन इसका प्रभाव पाकिस्तान की विश्वकप फतह पर नहीं पड़ा और पाकिस्तान ने विश्वकप अपने नाम किया। 2003 और 1999 में दोनों टीमें सुपर सिक्स में आमने-सामने थीं जबकि 1996 में क्वार्टर फाइनल में।

भारत-पाक मैचों में बने ये रिकॉर्ड्‍स

गत विजेता भारत विश्व कप के ग्रुप ‘बी’ में रविवार को परंपरागत प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा। वन-डे मैचों में जीत-हार के लिहाज से पाकिस्तान का पलड़ा हमेशा ही भारी रहा हो, लेकिन विश्व कप में तो पाकिस्तान एक बार भी भारत को हरा नहीं पाया है। आइए विश्व कप में भारत-पाक मैचों से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं।
भारत अपराजेय : विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक पांच मैच खेले गए है और दुनिया जानती है कि भारत इन सभी मैचों में विजयी रहा है। भारत ने क्रिकेट महाकुंभ में 1992, 1996, 1999, 2003 और 2011 में पाकिस्तान को हराया था

सिर्फ एक शतक : इन दोनों टीमों के बीच हुए पांच हाईवोल्टेज मैच में मात्र एक शतक बन पाया है। पाकिस्तान के सईद अनवर ने 2003 विश्व कप में सेंचुरियन में 101 रनों की पारी खेली थी, लेकिन इसके बाद भी उनकी टीम को हार झेलनी पड़ी थी। भारत की तरफ से पाक के खिलाफ सर्वाधिक स्कोर 98 है जो इसी मैच में सचिन तेंडुलकर ने बनाया था। सिडनी में 1992 में हुए पहले विश्व कप मैच के बाद इन दोनों टीमों के बीच 89 मैच खेले गए जिनमें 49 शतक लगे। इनमें से पाकिस्तान ने 30 और भारत ने 19 शतक लगाए, लेकिन आश्चर्य यह है कि इसके बाद खेले गए चार विश्व कप मैचों में मात्र 1 शतक लग पाया।

सचिन खेले सभी मैचों में: भारत को इस मैच में सचिन तेंडुलकर की कमी खलेगी, क्योंकि उन्होंने इन सभी पांचों विश्व कप मैचों में हिस्सा लिया और वे तीन मैचों में मैन ऑफ द मैच रहे। उन्होंने इन मैचों में 54*, 31, 45, 98 और 85 रनों का योगदान दिया।

पाकिस्तान को सईद अनवर की कमी खलेगी, उनका भारत के खिलाफ प्रदर्शन अच्छा रहा। लेकिन टीम की तरफ से सबसे निराशाजनक प्रदर्शन इंजमाम उल हक ने किया, उन्होंने 4 पारियों में 50 के स्ट्राइक रेट से मात्र 61 रन बनाए। शाहिद अफरीदी भी 3 पारियों में मात्र 34 रन बना पाए।

सर्वाधिक रन सचिन के नाम : भारत-पाक विश्व कप मैचों में सर्वाधिक 313 रन सचिन तेंडुलकर ने 5 मैचों में 78.25 के औसत से बनाए, इनमें 3 अर्द्धशतक शामिल है। सईद अनवर ने 3 मैचों में 61.66 के औसत से 185 रन बनाए। इसके बाद मोहम्मद अजहरूद्दीन (3 मैचों में 118 रन), आमिर सोहेल (2 मैचों में 117 रन) और राहुल द्रविड़ (2 मैचों में 105 रन) का क्रम आता है।

वेंकटेश सबसे सफल गेंदबाज : पाकिस्तान के स्टार गेंदबाज वसीम अकरम भारत के खिलाफ तीन मैचों में मा‍त्र 2 विकेट ले पाए जबकि शोएब अख्तर ने 2 मैचों में 6.30 के इकानॉमी रेट से 2 विकेट लिए। भारत की तरफ से वेंकटेश प्रसाद ने 2 मैचों में 9 के औसत से 8 विकेट लिए। जवागल श्रीनाथ ने चार मैचों में 7 विकेट हासिल किए।


टॉस जीतकर टीम ने पहले बल्लेबाजी की : इन दोनों टीमों के बीच दबाव इतना ज्यादा होता है कि टीमों ने परिस्थिति कैसी भी हो, टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने चार बार टॉस जीता, दो बार 230 से कम स्कोर बनाया लेकिन जीतने में सफल रहा। पाकिस्तान ने 2003 में सेंचुरियन में टॉस जीतकर 273 रन बनाए, लेकिन हार नहीं टाल पाए
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें