यूएई की टीम में एक भारतीय खिलाड़ी भी |

आखिर क्‍यों! यूएई के जीतने की दुआ कर रहा भारत का यह परिवार

आपने ब्रेन ड्रेन का नाम सुना होगा | अनेक भारतीय प्रतिभाएं विदेश पलायन कर चुकी हैं और बाहर विदेश में जाकर अपनी बुद्दिकौशल का लोहा मनवा रही हैं | भारतीय बुद्धिजीवी ही नहीं भारतीय खिलाड़ी भी विदेश में अपना झंडा गाड रहे हैं |


ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं स्वप्निल पाटिल, जो आज यूएई की तरफ से भारत के खिलाफ खेलेंगे | यूएई की टीम से खेल रहे स्‍वप्‍निल पाटिल का घर मुंबई से सटे वसई के दरपाले गांव में है। 30 वर्षीय स्वप्निल विकेटकीपर हैं और वह दाएं हाथ से अच्‍छी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। 

वर्ल्‍डकप में खेल रही भारतीय टीम के कई सदस्‍य स्वप्निल के मित्र हैं, क्‍योंकि वे सभी घरेलू मैचों में साथ खेल चुके हैं। स्‍वप्‍निल जब मुंबई के अंडर-14 और अंडर-19 टीम की ओर से खेलते थे तब रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे भी उसी टीम में थे।

रणजी के संभावितों में भी तीन साल तक स्वप्निल का नाम था, लेकिन वो अंतिम-11 में कभी शामिल नहीं हो सके।

स्वप्निल के पिता बताते हैं कि 2006 में दुबई के योगी ग्रुप को घरेलू मैचों के लिए अच्छे विकेटकीपर की जरूरत थी। उन्होंने मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन से कुछ खिलाड़ियों के वीडियो फुटेज मंगवाए, जिसमें उन्होंने स्वप्निल को चुना गया। सिर्फ 8 दिनों में ही उसे दुबई बुला लिया और चार साल की मेहनत के बाद यूएई की राष्ट्रीय टीम में उसका चयन हुआ।

स्वप्निल ने जुलाई 2010 में अपना अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेला था। यह मैच आईसीसी इंटरकांटिनेंटल कप में बरमूडा के खिलाफ था। 2014 में बांग्लादेश में हुए टी-20 विश्वकप में यूएई की ओर से स्वप्निल नीदरलैंड, आयरलैंड और जिंबाब्वे के खिलाफ खेल चुके हैं।

इस बार के विश्‍वकप में स्वप्निल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 32 रन बनाए थे।
महत्वपूर्ण यह है कि स्वप्निल की माँ यह तो चाहती हैं कि स्वप्निल आज अच्छा खेले लेकिन साथ ही उनकी इच्छा है के मेच भारत ही जीते |

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें