अब अमेरिका में सिख धर्म से जुड़ी चीजे पहनकर सिख कर सकेंगे पुलिस की नौकरी !




अमेरिका के टेक्सास में भारतीय मूल के एक अमेरिकी सिख ऐसे पहले पुलिस अधिकारी होंगे जिन्हें दाढ़ी और पगड़ी समेत सिख धर्म से जुड़ी चीजें पहने हुए ही पुलिस में अपनी सेवाएं देने की अनुमति होगी !

सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गश्त सहायक संदीप सिंह धालीवाल को यह अनुमति होगी कि वह हैरिस काउंटी की सड़कों पर गश्त के दौरान अपनी दाढ़ी और पगड़ी पहने रख सकेंगे ! अमेरिकी राज्य टेक्सास में वह ऐसे पहले डिप्टी होंगे जो कि सिख धर्म से जुड़ी चीजों को पहने हुए अपनी सेवाएं पूरी करेंगे ! इन चीजों में दाढ़ी और पगड़ी भी शामिल है !

उम्र के तीसरे दशक के अंतिम वर्षों में चल रहे धालीवाल छह साल तक शेरिफ के कार्यालय में काम कर चुके हैं ! दरअसल यह कदम शेरिफ एडरियान गार्शिया की धार्मिक संयोजन नीति का हिस्सा है जिसका उद्देश्य हैरिस काउंटी में विभिन्न समुदायों के लोगों के बीच समझ, सम्मान और संवाद को बढ़ावा देना है !

शेरिफ गार्शिया ने एक बयान में कहा कि इस तरह के धार्मिक संयोजन करके हम अमेरिकी सेना और देश में कानून प्रवर्तन की अन्य एजेंसियों को उनके पदों पर मौजूद सिख-अमेरिकियों से जोड़ रहे हैं ! हैरिस काउंटी भी कोई अलग नहीं है ! हम अमेरिका में सर्वाधिक सांस्कृतिक संपन्नता और विविधता वाले समुदायों में से एक हैं !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें