नरेन्द्र मोदी विश्व के 50 शीर्ष नेताओं की सूची में शामिल, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा सूची से नदारद !

फॉर्चून पत्रिका ने विश्व के 50 शीर्ष नेताओं की सूची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शामिल किया है ! इस सूची में नोबल पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी को भी शामिल किया है !

फॉर्चून पत्रिका ने व्यवसाय, सरकार एवं परोपकार के क्षेत्र में बदलाव करने वाले असाधारण पुरुषों एवं महिलाओं की इस वर्ष जारी अपनी वार्षिक सूची में भारत के प्रधानमंत्री मोदी को 5वें और नोबल पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी को 28वें स्थान पर जगह दी है !

फॉर्चून के द्वारा जारी इस सूची में एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक शीर्ष पर हैं ! अचंभित करने वाली बात यह है की इस सूची में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को लगातार दूसरी बार जगह नहीं दी गई है ! फॉर्चून के अनुसार घरेलू एवं वैश्विक स्तर पर मुश्किल परिस्थितियों का सामना कर रहे ओबामा ने आत्मसमर्पण कर दिया है !

फॉर्चून ने प्रधानमंत्री मोदी के बारे में कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री ने अपने चुनाव के समय किये गए वादों पर वास्तव में अमल करना शुरू कर दिया है और वह भारत को व्यवसाय के अनुकूल बनाने के अपने प्रयासों में वास्तविक गति प्रदान कर रहे हैं ! इसके साथ ही वह महिलाओं के खिलाफ हिंसा को रोकने, स्वच्छता बढाने और अन्य एशियाई देशों एवं अमेरिका के साथ संबंधों को सुधारने पर भी गंभीरता से ध्यान दे रहे हैं !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें