बजट में कृषि और किसानों पर सर्वाधिक फोकस |



बजट की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें कृषि को बढ़ावा देने पर सबसे अधिक जोर दिया गया है | अधिक कृषि ऋण उपलब्ध कराने और सिंचाई योजनाओं के विस्तार पर ध्यान केंद्रित किया गया है। लघु सिंचाई परियोजनाओं के लिए घोषित प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) हेतु 5300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है | पिछले वर्ष इसके लिए 1000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था ।

किसानों के कठोर परिश्रम को देखते हुए बजट में ग्रामीण ऋण के लिए 8.5 ट्रिलियन (खरब) रुपयों का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है।

बजट में छोटे और सीमांत किसानों पर ध्यान देने के साथ ग्रामीण ऋण के दायरे का विस्तार किया गया है । ग्रामीण अवसंरचना विकास निधि हेतु 25,000 करोड़,` लॉन्ग टर्म ग्रामीण ऋण कोष के लिए 15,000 करोड़ रुपये, `अल्पावधि सहकारी ग्रामीण ऋण पुनर्वित्त कोष के लिए 45,000 करोड़ रुपये और अल्पावधि आरआरबी (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों) के लिए 15,000 करोड़ की राशी रखी गई है ।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इसके साथ साथ किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए नीति आयोग में राज्यों के साथ मिलकर एकीकृत राष्ट्रीय कृषि बाजार के निर्माण पर बल दिया जाएगा |

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें