कैसे वापस पाएं फोन से परमानेंट डिलीट हो गए फोटोज ?


यदि कभी आपके मोबाइल फोन से किसी कारणवश सेव किये हुए चित्र डिलेट हो जाए तो निराश न होयें ! फोन से सदा के लिए डिलीट चित्रों को रिकवर किया जा सकता है ! इसके लिए आपको किसी विशेष विज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है ! 

कुछ उपायों के द्वारा आप वापस सदा के लिए आपके मोबाइल से डिलीट हुए चित्रों को वापस अपने मोबाइल में ला सकते है ! आइये देखते है कैसे ?


पहले पता करें की डिलीट हुए चित्र फोन मेमोरी में थे या कार्ड मेमोरी में :-


सदा के लिए डिलीट हो चुके चित्रों को वापस रिकवर करने के लिए सबसे पहले ये पता करना आवश्यक है कि चित्र फोन मेमोरी में सेव थे या फिर मेमोरी कार्ड में।

मेमोरी कार्ड के चित्र डिलीट करने पर असल में यूजर्स से हाइड कर दी जाती हैं। इन चित्रों को तब रिकवर करना बहुत मुश्किल होगा जब कार्ड फॉर्मेट हो चुका हो, तब आपको अपने चित्रों को प्राप्त करने के लिए किसी प्रोफेशनल की मदद लेनी पड़ेगी लेकिन यदि कार्ड कार्ड फॉर्मेट ना हुआ हो तो आप स्वयं भी अपने चित्रों को रिकवर कर सकते है। इसके लिए आप सबसे पहले अपने कार्ड को कम्प्यूटर से कनेक्ट कर पूरे कार्ड का बैकअप ले लें। ऐसे में अगर रिकवरी के दौरान कार्ड में कोई फाइल करप्ट हो जाए तो भी यूजर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

अगर चित्र फोन मेमोरी में सेव थीं तो फोन से नए चित्रों को खींचना बंद कर दें। डिलीट हो चुके चित्रों को ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा हाइड कर दी जाती हैं और उनकी जगह नए चित्र ले लेते है। ऐसे में अगर आप नए चित्र सेव करेंगे तो पुराने चित्र अपने आप हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगी। इसके अलावा, कई बार फोन मेमोरी में बाकी फाइल्स भी हाइड हुए चित्रों की जगह ले लेती हैं। ऐसे में यूजर्स के लिए फोटो रिकवरी मुश्किल हो जाती है। इसलिए बेहतर है कि जब तक रिकवरी पूरी ना हो। कोई मैसेज, कॉन्टैक्ट या फाइल फोन मेमोरी में सेव ना करें।


रिकवरी सॉफ्टवेयर 

फोन से चित्र रिकवर करने के लिए आपको एडिश्नल फोटो रिकवरी सॉफ्टवेयर की जरूरत होगी। वैसे फोन के रूट लेवल में जाकर भी फाइल्स रीकवर की जा सकती हैं, लेकिन उस तरीके को सिर्फ प्रोफेशनल प्रोग्रामर ही ठीक तरह से कर पाएंगे। उसके लिए तकनीकी जानकारी होना बहुत जरूरी है। आसान तरीका है थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना। इस काम के लिए ज्यादातर Asoftech Photo Recovery सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है।

कहां मिलेगा सॉफ्टवेयर : 

Asoftech Photo Recovery को http://www.asoftech.com/apr/ इस वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। सबसे पहले इस सॉफ्टवेयर को अपने कम्प्यूटर में डाउनलोड कर इन्स्टॉल कर लें। इसके बाद फोन के मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर द्वारा कम्प्यूटर से कनेक्ट करें।
ये सॉफ्टवेयर FAT 12, FAT 16, FAT 32 और NTFS फाइल सिस्टम पर काम करता है। इसलिए आपका ऑपरेटिंग सिस्टम चाहें विंडोज का कोई भी वर्जन हो। ये सॉफ्टवेयर काम करेगा।

अपने आप होगी स्कैनिंग : 

अगर चित्र फोन मेमोरी में सेव थे तो उसके लिए फोन को यूएसबी केबल की मदद से कम्प्यूटर से कनेक्ट करें। आम तौर पर कम्प्यूटर में फोन या मेमोरी कार्ड ड्राइव G या H के नाम से माई कम्प्यूटर में दिखता है। अब Asoftech Photo Recovery सॉफ्टवेयर पर क्लिक कीजिए और प्रोग्राम के स्टार्ट होते ही जिस भी ड्राइव के नाम से फोन कम्प्यूटर में दिखाई दे रहा है उसे सिलेक्ट कीजिए। इसके बाद फोन की स्कैनिंग अपने आप शुरू हो जाएगी।

रिकवर करें फोटोज : 

जब सॉफ्टवेयर की मदद से फोन की पूरी स्कैनिंग हो जाएगी तो सॉफ्टवेयर रिकवर की जा सकने वाली फोटोज की लिस्ट यूजर को दिखाएगा। इस लिस्ट में दी गई जितनी भी फोटोज को यूजर रिकवर करना चाहे उन्हें सिलेक्ट कर 'Recover' ऑप्शन पर क्लिक कर दे। सारे चित्र वापस फोन में सेव हो जाएंगी

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें