चीन हतप्रभ - भारत, अमरीका, जापान, आस्ट्रेलिया का बंगाल की खाड़ी में नौसैनिक युद्ध अभ्यास


चीन को चिढाते हुए भारत ने अब अक्टूबर में बंगाल की खाड़ी में अमेरिका के साथ होने वाले अपने आगामी मालाबार नौसैनिक अभ्यास में जापान को भी शामिल कर लिया है । इसके अतिरिक्त भारत सितंबर में प्रथक से मालाबार में ही ऑस्ट्रेलिया के साथ द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास की मेजबानी भी करेगा।

प्रारंभिक योजना में भारतीय रक्षा प्रतिष्ठान ने जापान को 19 वें भारत-अमेरिका मालाबार नौसैनिक युद्ध अभ्यास से बाहर रखा था, किन्तु पीएमओ ने इस पर निर्णय लिया है । तथा अब इस हेतु से जापान को औपचारिक आमंत्रण भेजा जा रहा है ।

मालाबार अभ्यास के ठीक पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया भी पहली बार 11 से 21 सितंबर तक बंगाल की खाड़ी के विजाग में द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास का आयोजन करेंगे | इस क्षेत्र रक्षण अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया के frigate HMAS Arunta, tanker HMAS Sirius, submarine HMAS Sheehan, के साथ विध्वंसक, टेंकर, हेलीकाप्टर व एयरक्राफ्ट का प्रयोग होगा ।

चीन ने 2007 में बंगाल की खाड़ी में हुए मालाबार अभ्यास के समय कड़ा विरोध जताया था, जबकि इस बार तो जापानी, आस्ट्रेलिया और सिंगापुर की नौसेनाओं को भी इसमें शामिल किया गया है । 

पिछली कांग्रेसनीत सरकार ने तब मालाबार को द्विपक्षीय अभ्यास के लिए प्रतिबंधित कर दिया था, किन्तु पिछले साल NDA सरकार द्वारा सत्ता संभालने के साथ ही सितंबर व जनवरी में हुई मोदी-ओबामा वार्ता में जापान और ऑस्ट्रेलिया को नियमित रूप से युद्धअभ्यास में सम्मिलित करने पर सहमति बनी ।

चीन की लगातार बढ़ती सैन्य क्षमताओं व आक्रामक व्यवहार से नई दिल्ली से कहीं अधिक वाशिंगटन और टोक्यो चिंतित हैं । यह शायद भारत के हित में ही है |

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. मोदी की विदेश नीति आज तक की सबसे सर्वश्रेष्ठ नीति है जिस तरह से दुश्मन का दुश्मन सबसे अच्छा दोस्त होता है

    जवाब देंहटाएं