क्या रूस सचमुच आग से खेल रहा है ?


tu 160
रूसी रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार रूस में सोवियत युग के सुपरसोनिक परमाणु बोम्बर Tupolev Tu 160 "ब्लैकजैक" का उत्पादन पुन: प्रारंभ किया जा रहा है ।

मास्को टाइम्स के अनुसार उप रक्षा मंत्री यूरी बोरिसोव द्वारा रिया नोवोस्ती को बताया गया है कि "हम पहले से ही प्रमुख डिजाइनरों के साथ इस पर काम कर रहे है, इसके लिए एक कार्यदल बनाया और नियुक्त किया गया है जो उद्योग और व्यापार मंत्रालय के साथ मासिक बैठकें कर यह सुनिश्चित करेगा कि कैसे यह परियोजना जल्द से जल्द पूरी हो | 

स्मरणीय है कि 1990 के दशक में इसका उत्पादन रोक दिया गया था | उस समय के सोवियत युग में भी इस प्रकार के केवल 16 विमान बनाए गए थे । ब्लेक जेक परमाणु पेलोड देने के लिए बनाया गया एक उन्नत सुपरसोनिक बमवर्षक है।

वर्तमान में रूसी वायु सेना के पास उपयोग हेतु एक दर्जन ब्लैकजैक हैं, उनमे से भी केवल पांच परमाणु बम ले जाने में सक्षम हैं, और केवल एक ऐसा है जो आधुनिक तकनीक से युक्त है । रूस ने मई में घोषणा की है कि उत्पादन पुनः प्रारम्भ होने के बाद वह कमसेकम 50 Tupolevs खरीदेगा | रक्षा विशेषज्ञों ने इस योजना को अव्यावहारिक बताया है ।

रूसी अधिकारियों के अनुसार Tu-160s के उत्पादन से रूस के नए PAK DA विमान के निर्माण पर कोई प्रभाव नहीं पडेगा, जिसकी पहली उड़ान 2019 में होने की उम्मीद है ।

स्वाभाविक ही रूस ने यह कदम उस समय उठाया है, जबकि पश्चिमी देशों के साथ तनाव बढ रहा है | विगत शुक्रवार को अनेक रूसी बमवर्षकों ने कैलिफोर्निया और अलास्का सहित नाटो सीमा के पास या सीमा पार गश्त की थी तथा इस कारण उसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा भी हुई थी । 

मास्को ने जनवरी में घोषणा की थी कि वह 40 नए परमाणु मिसाइलों का निर्माण करेगा | इतना ही नहीं तो रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने कब्जे वाले क्रीमिया क्षेत्र में परमाणु हथियार शस्त्रागार बनाने की बात भी की थी ।

अमेरिकी अधिकारियों ने रूस के परमाणु अभियान को "आग से खेलना" बताया है तथा नाटो के प्रमुख जेन्स स्टोल्तेंबर्ग ने इसे 'युद्ध भड़काने का कार्य" बताकर रूस की निंदा की है |

अब सवाल यह उठता है कि क्या रूस और अमरीका के मध्य शीत युद्ध समाप्त होने वाला है ? और क्या विश्व एक बार फिर दोनों देशों के कारण तृतीय विश्व युद्ध की दिशा में बढ़ रहा है ?
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें