क्या शिवपुरी की जनता के साथ एक बार फिर छल हुआ है ?


मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में नगरपालिका का क्या हाल है इसकी कल्पना आप कल घटित हुई एक घटना से कर सकते है जिसमे जिले के कलेक्टर स्वयं जनसुनवाई के दौरान नगरपालिका से सम्बंधित शिकायत पर दोनों हाथ जोड़ बैठे !

मंगलवार को कलेक्ट्रेट में जनसुनवाई के दौरान वार्ड क्रमांक 36 के शंकरपुर झींगुरा में साफ़ सफाई और अन्य बुनियादी सुविधाओं से वंचित नागरिकों की और से शिकायत करने आये युवक संजय कुशवाह ने जिला कलेक्टर को इस वार्ड की समस्याओं से जैसे ही अवगत कराया वैसे ही कलेक्टर साहब ने दोनों हाथ जोड़ लिए और युवक को कहा कि शिवपुरी नगर पालिका पर हमारा कोई अधिकार नहीं है ! कलेक्टर साहब के श्रीमुख से इस प्रकार के शब्द सुन युवक ने कहा कि आप जिले के कलेक्टर है आप ही इस प्रकार से बोल रहे है, यदि आप ही जनता की असुनवाई करेंगे तो परेशान जनता किसके पास जायेगी ? 

फोटो में देखिये शिवपुरी की दुर्दशा 

शिवपुरी कलेक्ट्रेट में जनसुनवाई के दौरान जब यह वाकया हुआ उस दौरान सीएमओ नपा वहीं मौजूद थे ! शिकायतकर्ता युवक संजय कुशवाह ने उनकी और इशारा करते हुए कहा कि इनसे तो मैं चार बार कह चुका हूँ ! चंद मिनटों के इस घटना क्रम में अन्य अधिकारी या तो आपस में एक दुसरे का मूंह तांकते रहे और कुछ बेशर्मी से जनता की समस्याओं पर हँसते हुए दिखाई पड़े ! इतना सब होने के बावजूद सीएमओ कमलेश शर्मा ने इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की !

आखिर कब तक नारकीय हालातों में जीयेंगे शिवपुरी वासी 

शिकायतकर्ता युवक संजय कुशवाह के अनुसार शंकरपुर झींगुरा में सड़क खुदाई के बाद नगरपालिका की अनदेखी के चलते बारिश के मौसम में खुदाई के दौरान निकली मिटटी नालियों में भर गयी है, जिससे पानी की निकासी पूरी तरह से ठप्प हो चुकी है ! चारों और गंदगी होने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है ! 


दरअसल शिवपुरी में यह समस्या केवल शंकरपुर झींगुरा की ही नहीं है बल्कि वर्तमान में पूरा शिवपुरी शहर नारकीय जीवन जीने को मजबूर है ! जनता अपने आप को छला हुआ महसूस कर रही है ! अधिकारियों और नेताओं की मिलीभगत से आम नागरिकों के हालात बद से बदतर होते जा रहे है !

बताना उल्लेखनीय होगा कि वर्तमान में शिवपुरी नगर पालिका पर कांग्रेस का कब्जा है ! नगर पालिका में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनों ही कांग्रेस के है ! पिछली दफा यहाँ बीजेपी अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर काबिज थी और कांग्रेस व्यवस्था परिवर्तन की बात कह कर जनता के बीच आई और जनता ने भी उसे नगर पालिका में काबिज कराया, वह भी तब जब वर्तमान प्रदेश मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने बीजेपी प्रत्यासी के पक्ष में जमकर पसीना बहाया ! 

तब नगरपालिका से रुष्ट जनता ने यशोधरा राजे की तमाम कोशिशों को नकार कांग्रेस के उम्मीदवार को नगर पालिका की गद्दी पर बैठाया, परन्तु क्या आज जनता के द्वारा चुने गए उस उम्मीदवार को जनता की तकलीफ दिखाई नहीं दे रही है ? क्या शिवपुरी की जनता एक बार फिर छली गयी है ? 




एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें