उत्तर प्रदेश में एक मुस्लिम विधायक चला रहे हैं 'गाय बचाओ' अभियान |

SP Lawmaker Zameerullah Khan Launches 'Save the Cow' Campaign in Aligarh and Lucknow, Uttar Pradesh.
हिंदू हमारे बड़े भाई है, वे गाय को माता मानते हैं, तो हमें उनकी आस्था का सम्मान करना चाहिए |...
उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के विधायक ज़मीरुल्लाह खान ने शुरू किया 'गाय बचाओ' अभियान ।
लखनऊ | 6 अगस्त 2015 :: अलीगढ़ जिले के कोइल विधानसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के विधायक हाजी ज़मीरुल्लाह खान इन दिनों अपने “गाय बचाओ” अभियान को लेकर चर्चा में हैं | वे मस्जिदों में जाकर मुस्लिम समुदाय के लोगों गौमांस न खाने की शपथ दिलाते हैं | मस्जिदों में अपनी तकरीर में वे अपने मुस्लिम साथियों से कहते हैं कि देश बहुसंख्यक हिन्दू हमारे बड़े भाई जैसे हैं | उनकी आस्था "'गौ माता' में है, तो हमें भी उनकी आस्था का सम्मान करते हुए गायों का वध या उसके मांस के उपभोग को बंद कर देना चाहिए | उनके द्वारा चलाई जा रही इस 'गाय बचाओ अभियान’ की पहल का हिंदू संगठनों ने स्वागत किया है।

उनकी पहल से प्रेरित होकर अन्य मुस्लिम मौलवी भी इस 'गाय बचाओ" अभियान से जुड़ रहे हैं | वे मस्जिदों का दौरा कर गायों को बचाने और गोहत्या रोकने के लिए समुदाय के सदस्यों को शपथ दिलायेंगे ।

हाजी ज़मीरुल्लाह खान का कहना है कि "मैंने अनेक प्रमुख मौलवियों से चर्चा करने के बाद और कुरान में दी गई शिक्षाओं की रोशनी में यह निर्णय लिया है। कुरआन में कहीं भी गोहत्या करने या गाय का मांस खाने की अनिवार्यता का उल्लेख नहीं किया गया है। इसलिए हमें हम अपने भाई के धर्म और गाय का सम्मान करना चाहिए | " 

मुस्लिम मौलवी जहाँ एक ओर गायों और उनसे होने वाले लाभों पर प्रकाश डालेंगे, वहीं दूसरी ओर वे यह भी कहेंगे कि गायों का सम्मान करने से हिंदुओं के साथ शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व संभव होगा। सबसे पहले यह शपथ शुक्रवार को अलीगढ़ के टप्पल शहर में दिलाई जाएगी। जहां हाल ही में गोहत्या की एक रिपोर्ट के बाद हुआ तनाव अभी तक बना हुआ है । इस मामले में छह लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है । खान का कहना है कि हम अलीगढ़ से मुस्लिम मौलवियों को लेकर वहां जायेंगे और शपथ दिलाएंगे । शुक्रवार को विभिन्न मस्जिदों में यह शपथ दोहराई जाएगी।

खान का यह भी कहना है कि एक आदमी गाय को मारता है, लेकिन बदनाम पूरा समुदाय होता है । हमें उनकी भावनाओं को चोट क्यों पहुंचाना चाहिए ?

सपा विधायक ने कहा कि जब हमारे पास मांस के लिए भैंस और बकरियों की तरह अन्य विकल्प उपलब्ध हैं तो हमें गौ हत्या कर हिंदुओं का दिल क्यों दुखाना चाहिए? 

हाजी ज़मीरुल्लाह अलीगढ़ की जिस कोइल विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं, बहां बस्तुतः पुराने समय में राजपूत वंश की दोर जनजाति का प्रभुत्व था | मुस्लिम आक्रमण के बाद उन लोगों का धर्मान्तरण हुआ । सूफी समुदाय के एक सत्तर वर्षीय बुजुर्ग के अनुसार आज भी वहां अधिकाँश मुसलमानों में हिंदुओं और उनके रीति-रिवाजों के प्रति आदर व सम्मान का भाव विद्यमान है ।

हालांकि कुछ लोग इस सारी कवायद को अगले वर्ष होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से जोड़कर देख रहे हैं, तथा इसे सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी द्वारा हिंदू वोटों पर कब्जा करने का एक राजनीतिक पेंतरा मान रहे हैं | अगर यह सच भी है तो भी हिन्दू भावनाओं की कद्र करने वाले इस कदम का स्वागत किया जाना चाहिए । तथाकथित सिक्यूलर राजनैतिक दल भी धीरे धीरे हिन्दू वोटों के महत्व को समझने लगें व वोट परस्ती के चलते देशद्रोहियों के तुष्टीकरण से बाज आयें तो इससे बेहतर क्या होगा ?

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें