कश्मीर में अलगाववाद को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान का मोहरा यासीन मलिक

एक ओर तो पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के लोग भारत के साथ जुड़ने को बेचैन हैं, किन्तु दूसरी ओर देश के अंदर मौजूद आस्तीन के सांप आए-दिन भारत की एकता और अखंडता में विष घोलने की कोशिश करते रहते हैं | ऐसी विषैली हस्तियों में से एक हैं जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट यानी जेकेएलएफ का चेयरमैन और अलगाववादी नेता यासीन मलिक ! हाल ही में यासीन ने अपनी देश विरोधी राजनीति चमकाने के लिए जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में एक ऐसी गंदी हरकत की है जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता ! यासीन मलिक ने अपने मुंह से सुरक्षा बलों के लिए अश्लील शब्दों का प्रयोग किया है जो उसकी भारत विरोधी मानसिकता को साफ़ साफ़ दर्शाता है ! 

कश्मीर मूल ट्रक ड्राईवर जाहिद रसूल हिमाचल प्रदेश में गायों की तस्करी करता था | स्थानीय नागरिकों ने इसी सिलसिले में उसे पकड़ा | मौके पर पाया गया कि ट्रक में गायें इतनी बेदर्दी से भरी हुई थीं, कि उनमें से एक गाय तो मर चुकी थी, तथा अनेक मरने की कगार पर थीं | स्मरणीय है कि हिमाचल प्रदेश में गौवध तथा गायों को प्रदेश से बाहर ले जाने पर प्रतिबन्ध है | ऐसी स्थिति में स्थानीय नागरिकों का गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने ड्राईवर की पिटाई लगा दी | बाद में दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में जाहिद की मौत हो गई | 

बस फिर क्या था यासीन मालिक को मौक़ा मिल गया | जाहिद के परिवार से मिलने के नाम पर उसने श्रीनगर से अनंतनाग की ओर कूच कर दिया | इस दौरान उसने सुरक्षा बालों के बिरुद्ध भड़काने वाले गाली गलौज वाले बयान भी दिए | पुलिस ने रोकने की कोशिश की और उसके बाद प्रदर्शनकारियों के साथ झड़प हो गई. यासीन मलिक को समर्थकों के साथ गिरफ्तार कर लिया गया .

आइये यासीन मलिक से संबंधित कुछ बातों का ज़िक्र करते है -

यासीन मलिक असलियत में भारत विरोधी एजेंडा चलाने वाले हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान का वो मोहरा है जो कश्मीर में अलगाववाद को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान के इशारे पर काम करता हैं ! यासीन मलिक वो व्यक्ति है जो मुंबई हमलों के गुनहगार हाफिज़ सईद को हाफिज़ भाई जान कहकर पुकारता है और हाफिज़ सईद की हां में हां मिलाता है ! यासीन मलिक जैसे लोगों के कारण ही अफजल गुरु जैसे आतंकी जन्म लेते हैं !

उस तस्वीर को कोई नहीं भूल सकता जब संसद हमले के गुनहगार अफजल गुरु की फांसी के विरोध में वर्ष 2013 में यासीन मलिक पाकिस्तान के इस्लामाबाद में भूख हड़ताल पर बैठा था और उस वक्त यासीन के साथ मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद भी मौजूद था ! ये तस्वीरें साबित करती हैं कि यासीन मलिक जैसे लोग भारत में ISI और पाकिस्तानी आकाओं के हाथों की कठपुतली बन चुके हैं और यही वजह है कि आए-दिन ऐसे लोगों की भारत विरोधी सोच की तस्वीरें और बातें देखने और सुनने को मिलती रहती हैं, अब वक़्त आ गया है जब देशविरोधी सोच रखने वालों को सभ्य भाषा में उनकी हैसियत दिखाई जाए !

कौन है यासीन मालिक ?

1963 में कश्मीर में जन्मे यासीन मलिक के पिताजी सरकारी बस के ड्राइवर थे ! उसने पाकिस्तानी युवती मशाल हुसैन मलिक से निकाह किया है जो एक चित्रकार है ! मशाल के पिता रहमान हुसैन पाकिस्तान में अच्छा खासा दखल रखते हैं ! जब यासीन ने मशाल से ‍निकाह किया था तब यासीन 42 और मशाल 28 वर्ष की थी ! मशाल लंदन स्कूल ऑफ इकानोमिक्स से पेंटिग में स्नातक कर चुकी है ! यासीन की एक बेटी भी है !

4 भारतीय सुरक्षाकर्मियों का हत्यारा है यासीन मालिक, स्वयं किया है कबूल 

यासीन मलिक खुद स्‍वीकार कर चुका है कि उसने 1987 में 4 भारतीय सुरक्षाकर्मियों की हत्‍या कर दी थी ! इस दोष में उसे सजा भी काटनी पड़ी थी ! यासीन मलिक 1999 और 2002 में गिरफ्तार हो चुका है ! 2002 में तो उसे पोटा के तहत गिरफ्तार किया गया था ! यासीन मलिक पर लगातार पाकिस्‍तानी आतंकियों के साथ संबंध रखने के आरोप लगते रहे हैं ! 1990 में हिंदुओं का कत्लेआम कर उन्हें कश्मीर से बेदखल करने के आंदोलन में यासीन जैसे नेताओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही है !

यासीन मलिक पर पहले से पाकिस्‍तान के आतंकी संगठनों के साथ संबंधों के आरोप लगते रहे हैं, लेकिन भारत सरकार वोट बैंक की राजनीति के चलते उसकी हरकतों को नजरअंदाज करती रही है ! इसी का परिणाम यह है कि उसके जैसे नेताओं के हौसले बुलंद होते गए ! आज वह खुलेआम पकिस्तान की गोद में बैठ गया है !  

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें