क्या है भगत सिंह - शहीद या आतंकवादी ?

भारतीय युवाओं के प्रेरणास्त्रोत शहीदे आजम “भगत सिंह” को दिल्ली विश्वविद्यालय ने आतंकवादी बताया है ! हिंदी माध्यम कार्यान्वयन निदेशालय की तरफ से प्रकाशित 'भारत का स्वतंत्रता संघर्ष' पुस्तक में एक पूरे अध्याय में शहीद भगत सिंह और उनके साथियों को जगह-जगह आतंकवादी कहकर संबोधित किया गया है ! इस तथ्यात्मक गलती के सामने आने के बाद, कई इतिहासकार सामने आए हैं और विश्वविद्यालय प्रशासन से पुस्तक की गलतियों को हटाने की मांग की है ! इस पुस्तक में अंग्रेजी हुकूमत को हिलाकर रख देने वाले 'चटगांव कांड' को एक 'आतंकी घटना' बताया गया है ! इससे भी अधिक, सांडर्स की हत्या को भी 'आतंकवादी घटना' बताकर प्रस्तुत किया गया है !

दिल्ली विश्वविधालय के इस निंदनीय कृत्य पर पूरे देश में आक्रोश का माहौल उत्पन्न हो गया है ! आश्चर्यजनक रूप से, पुस्तक के 20वें अध्याय में भगत सिंह, चंद्र शेखर आजाद, सूर्य सेन (चटगांव कांड के नायक) और उनके साथियों को 'क्रांतिकारी आतंकवादी' बताया गया है ! इस तरह के संबोधन पर भगत सिंह के परिजनों ने भी कड़ा एतराज जताया है ! इस पुस्तक में संशोधन की लंबे समय से मांग कर रहे भगत सिंह के छोटे भाई सरदार कुलबीर सिंह के पोते यादवेंद्र सिंह ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को पत्र लिखा है !

भगत सिंह के भांजे अभय सिंह संधू के अनुसार, 'भगत सिंह आंतकवादी नहीं थे ! उन्हें सजा देने वाले जजों ने अपने फैसले में उन्हें ट्रू रिवोल्यूनशरी (सच्चा क्रांतिकारी) बताया था ! कही भी आंतकवाद की बात नहीं आई ! संधू ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से किताब वापस लेने की मांग की ! 

अब विचार करने की बात यह है कि शहीदों को अपमानित करने का षड़यंत्र आखिर क्योँ रचा जा रहा है ? यह कैसी मानसिकता हमारे देश के ऊपर थोपी जा रही है जहाँ एक और कन्हैया जैसे राष्ट्रविरोधी मानसिकता के लोगों को तो एक नायक के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है वहीँ दूसरी तरफ देश के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले शहीदों को आतंकवादी बता कर अपमानित किया जा रहा है !

अगर हमारे देश में ऐसा भ्रामक इतिहास पढ़ेंगे और इस तरह से इतिहास को सामने रखा जाएगा, तो आश्चर्य है कि हम भारत के किस तरह की भविष्य की नींव रख रहे है ? आज भारत की जनता जवाब मांग रही है ! इतिहास के सच्चे वीरों का हिसाब मांग रही है !

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. GAT 65 VARSHON KE SHASAN ME DESH KA KITNA UPHAAS KIYA GAYA HAI,DESH KO DUBONE KI KITNI BADI TAIYARIYAN IN DESH DROHIYON NE KAR DALI HAIN ,AB DHEERE DHEERE ,PARAT DAR PARAT INKE RAJ KHULTE JA RAHE HAIN.THESE TRAITORS SHOULD BE PUNISHED.............

    जवाब देंहटाएं