प्रधान मंत्री की भतीजी – असामयिक निधन में अन्तर्निहित ????

यह समाचार शायद नातो अखबारों की सुर्खियाँ बनेगा और नाही टीवी चैनलों पर इसे कोई ख़ास तबज्जो मिलेगी ! लेकिन मेरी नजर में यह बेहद ख़ास समाचार है ! प्रधान मंत्री के छोटे भाई हैं प्रल्हाद मोदी ! उनकी बेटी अर्थात प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की भतीजी निकुंज बेन का दो दिन पूर्व अहमदाबाद में निधन हो गया !

ख़ास बात यह हैकि 41 वर्षीय निकुंजबेन के पति एक प्राईवेट फर्म में कम्प्यूटर रिपेयरिंग का काम करते हैं ! दस वर्षीय बेटे सहित उनके दो बच्चे हैं ! परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी जर्जर कि निकुंजबेन को ट्यूशन पढ़ाकर और सिलाई करके घर का खर्च चलाने में मदद करने को विवश होना पड़ता था ! परिवार एक किराए के मकान में रहकर जीवन यापन कर रहा था ! सादगी इतनी कि उन्होंने कभी अपने चाचा का नाम किसी के सामने नहीं लिया। न ही किसी से किसी प्रकार की सहायता ही ली। अहमदाबाद के बोपल में वे एक किराए के मकान में रहती थीं।

उनका लम्बे समय से दिल की गंभीर बीमारी का इलाज चल रहा था ! जिन्हें मोदी जी की हर बात में कमी नजर आती है, वे निंदक / आलोचक इसे मोदी जी की हृदयहीनता कह सकते हैं, जैसा कि उनकी पत्नी के मामले में कहा सुना जाता है ! किन्तु सचाई यह हैकि वे निकुंज को बेहद प्यार करते थे ! अपनी चीन यात्रा से लौटने के तत्काल बाद उन्होंने सबसे पहले निकुंज का हालचाल पूछा !

आज जबकि सार्वजनिक जीवन में चारों ओर भाई भातीजाबाद का बोलबाला है, मैं और मेरे बाद मेरे बेटे बेटी राजनीति की विरासत आगे बढायें, यह इच्छा आम है ! ऐसे में मोदी काली अंधेरी रात में रोशनी की एक किरण हैं ! अपने जज्बातों को दिल में छुपाये वे रातदिन समाज के कमजोर वर्ग के उत्थान और राष्ट्रनिर्माण के कार्य में जुटे हुए हैं ! उनका परिवार भी वन्दनीय है, जो निरपेक्ष भाव से सामान्य जीवन जी रहा है !

निकुंजबेन को हार्दिक श्रद्धांजलि ! राष्ट्रनायक मोदी बने रहें, यह प्रभु से प्रार्थना !
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें