इधर यूपी चुनाव की सरगर्मी, उधर दंगे में पिटते पुलिसकर्मी !


अपनी जिन्दगी बचाने के लिए भागने के अलावा हम कुछ नहीं कर सकते ! ये बेचारगी भरे शब्द किसी आमजन के नहीं, बल्कि पुलिस वालों के हैं, जो पेट्रोल छिड़क कर जलाये गए अपने पुलिस स्टेशन से जान बचाकर भागे ! स्मरणीय है कि एक लापता मुस्लिम नवयुवक 21 वर्षीय रहमतुल्लाह का शव बरामद होने के बाद गुस्साई भीड़ ने उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में एक पुलिस थाने को पेट्रोल छिड़ककर आग के हवाले कर दिया ।

पिछले सात दिनों से गायब रहमतुल्लाह का शव बुधवार की दोपहर को राप्ती नदी में पाया गया था। उसके गायब होने की शिकायत जिले के ग्रामीण सरहद पर स्थित मदनपुर थाने में दर्ज कराई गई थी । पुलिस घटना की जांच कर रही थी । 

जिलाधिकारी अनीता श्रीवास्तव के अनुसार जिस समय शव नदी के बाहर निकाला जा रहा था, तभी कुछ असामाजिक तत्वों ने पुलिसकर्मीयों पर हमला किया । इसके बाद जब शव को पोस्टमार्टम के लिए ले जाया गया, उसी दौरान “अल्लाहो अकबर” और "पाकिस्तान जिंदाबाद" के नारे लगाती हुई उग्र भीड़ ने पुलिस स्टेशन कर तोड़फोड़ और हिंदू पुलिस कर्मियों की पिटाई चालू कर दी । यह हमला पूरी तरह योजनाबद्ध था ! हमलावरों की संख्या सेंकडों में थी, तथा वे अपने साथ जरीकेन में पेट्रोल और डीजल भर कर लाये थे । पुलिस वाले जब तक कुछ समझ पाते, तब तक तो देखते ही देखते कोतवाली धूधू कर जल उठी !

कोतवाली में रखे हुए सभी रिकॉर्ड, मालखाना (हथियारों का कमरा), बाहर खड़े सरकारी और निजी वाहन कुछ भी नहीं बचा, सब जलकर राख हो गए ! पुलिस अधीक्षक मोहम्मद इमरान का इमरान का कहना है कि गुंडों की पहचान करने के लिए अभियान शुरू कर दिया गया है ।

रिपोर्टों के अनुसार, डीएसपी के सरकारी वाहन, पुलिस कर्मियों की 25 से अधिक मोटरसाइकिल और 30 से अधिक जब्त वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया गया। भीषण पथराव में 10 पुलिसकर्मियों को गंभीर चोटें भी आई हैं ।

जिले के अन्य पुलिस थानों से फ़ोर्स और सेना के अर्धसैनिक बलों को स्थिति में नियात्न्त्रण के लिए तैनात किया गया है । जानकारी के अनुसार कुल 71 उपद्रवी गिरफ्तार किये गए हैं, जिनमें से 16 पर पुलिस स्टेशन और पुलिस कर्मियों पर हमला करने, तथा अन्य 55 पर सांप्रदायिक तनाव पैदा करने का प्रकरण दर्ज किया गया है ! गिरफ्तार लोगों में इस हमले का मास्टरमाइंड बताया गया इमरान भी है जो मदनपुर ग्राम पंचायत प्रधान का पति है ! उसे उस समय गिरफ्तार किया गया, जब वह स्थानीय मस्जिद से निकल रहा था ।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें