आखिर कहाँ और क्यों जा रहे हैं अपने उपचार को अरविन्द केसरीवाल ?


सब जानते हैं प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की योग के प्रति कितनी आस्था है | लेकिन अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी उनके सुझाव पर इस प्राचीन भारतीय विद्या का लाभ लेने जा रहे हैं | अपनी शानदार जीत के बाद पिछले महीने केजरीवाल जब प्रधान मंत्री से मिलने पहुंचे तब मोदी जी ने उन्हें मधुमेह और खाँसी की पीड़ा से निजात पाने के लिए बेंगलुरु स्थित योग चिकित्सा केंद्र का सुझाव दिया था। उनके सुझाव पर ही केजरीवाल आज 10 दिन के प्राकृतिक चिकित्सा उपचार के लिए बेंगलूर जाने वाले हैं ।

बेंगलूर स्थित स्वामी विवेकानंद योग अनुसन्धान संस्थान केंद्र डॉ एचआर नागेन्द्र द्वारा चलाया जाता है | प्रमुख बात यह है कि डॉ एचआर नागेन्द्र राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक स्व. एचवी शेषाद्रि के एक नजदीकी रिश्तेदार हैं | संस्थान के संचालकों में नासा के एक पूर्व वैज्ञानिक भी हैं । यह संस्थान नियमित रूप से गुजरात सरकार के लिए योग शिविरों को आयोजित करता रहा है ।

स्मरणीय है कि तीन माह पूर्व श्री नरेंद्र मोदी के आग्रह पर ही संयुक्त राष्ट्र महासभा ने भी प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा का एक प्रस्ताव पारित किया था।
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें