ऐसे पता करें खोये हुए एंड्राइड फोन की लोकेशन !


फोन का खो जाना काफी बेचैनी वाला क्षण होता है, क्‍योंकि इसके बाद न तो आपको केवल दूसरा फोन खरीदने का झंझट आ जाता है बल्कि फोन के साथ आपकी काफी सारी महत्‍वपूर्ण चीजें भी चलीं जाती हैं जो उसमें स्‍टोर होता है।

आपकी प्राइवेसी और सिक्‍योरिटी दूसरे के हाथ में चली जाती है, और आपसे जुडे महत्‍वपूर्ण सूचनाओं को कोई दूसरा एक्‍सेस कर सकता है जैसे कुछ निजी तस्‍वीरें, फोन नंबर, एड्रेस, फिनांशल इंफो आदि।

लेकिन अब ऐसे कई तरीके उपलब्‍ध हैं, जिनसे आप अपने खोऐ हुए एंड्रॉयड फोन की लोकेशन का पता लगा सकते हैं और उसे खोज भी सकते हैं।

हमेशा अपने फोन को लॉक रखें- लॉक स्‍क्रीन पैटर्न या पासवर्ड एनेबल करें। खो गए फोन को मिलने में यह कोई मदद नहीं करेगा पर फोन के खो जाने पर स्‍क्रीन लॉक होने की वजह से कोई आपकी निजी जानकारियों को एक्‍सेस नहीं कर सकेगा।

एंड्रायड डिवाइस मैनेजर को एनेबल कर उपयोग करें- आपका प्राइमरी ऑप्‍शन ये होना चाहिए कि आप अपने फोन को लोकेट कर सकें ताकि आप अपने डिवाइस के उचित रजिस्‍ट्रेशन को सुनिश्चित कर सकें और यह एंड्रायड डिवाइस मैनेजर के द्वारा एक्‍सेस हो सके।

गूगल ने इस फीचर को वर्ष 2013 में ही रिलीज किया था ऐंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर गूगल की ऐसी सर्विस है, जिसके जरिए आप कहीं भूला अपना ऐंड्रॉयड फोन या टैबलेट कहीं रखकर भूल गए हैं, तो इससे खोज सकते हैं। इसमें पहले लॉक फीचर नहीं था।

इस सर्विस की मदद से आप फोन से दूर रहते हुए भी उसे लॉक कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि फोन आस-पास ही कहीं है, तो फोन के साइलेंट होने पर भी उसे पूरे वॉल्यूम पर रिंग कर सकते हैं। आप मैप पर देख सकते हैं कि आपका फोन कहां पर है। अगर आपका फोन चोरी हो गया है, तो आप अपने फोन का डाटा डिलीट कर सकते हैं।

मैनेजर को करें एनेबल- इसलिए आप सुनिश्चित कर लें कि आपके डिवाइस पर यह मैनेजर एनेबल है कि नहीं- सेटिंग्‍स>सिक्‍योरिटी एंड स्‍क्रीन लॉक> डिवाइस एडमिनिस्‍ट्रेटर।

एंड्रायड लॉस्‍ट– इस एप का नाम इसके काम को देखते हुए रखा गया है। यह आपको खोए हुए एंड्रायड फोन को पाने में मदद करेगा। इस एप को आप अपने फोन पर गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

इस ऐप से आप यह काम कर सकते हैं:

यदि खोया हुआ फोन ऑन है तो उसके मैसेज पढ़ सकते हैं और मैसेज भेज सकते हैं। 

फोन का सारा डेटा डिलीट कर सकते हैं। 

फोन को लॉक कर सकते हैं। 

एसडी कार्ड को फॉरमेट कर सकते हैं। 

जीपीएस के माध्‍यम से फोन की लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं। 

स्‍क्रीन की लाइट फ्लैश करते हुए अलार्म चालू कर सकते हैं। 

फोन के फ्रंट और रियर कैमरे से तस्‍वीरें खींच सकते हैं।

माइक्रोफोन से आवाज रिकॉर्ड कर सकते हैं

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें