पाकिस्तान ने राहत के नाम पर नेपाल भेजा गौमांस

Food packetsPakistani soldiers load relief supplies for Nepal.



25 अप्रैल को नेपाल में आए भूकंप के बाद हुई भारी तबाही और जीवन के नुकसान का सामना करने के बाद, नेपाल को पाकिस्तान ने अपमान का कड़वा घूँट पिलाया है | पाकिस्तान ने राहत सामग्री के नाम पर 'गोमांस मसाला' के पैकेट नेपाल भेजे हैं ।

स्मरणीय है कि नेपाल एक हिन्दू बहुल राष्ट्र है, जहां गाय को पवित्र और पूजनीय माना जाता है | इतना ही नहीं तो वहां गौहत्या पर न केवल पूर्ण प्रतिबन्ध है, बल्कि 1990 तक तो गौहत्या करने वालों को मृत्यु दण्ड व संपत्ति राज्यसात करने जैसी कड़ी सजा का प्रावधान था | वर्तमान में भी गौ ह्त्या करने वालों को 12 वर्ष कारावास की सजा दी जाती है | इस घटना के सामने आने के बाद दक्षिण एशियाई संगठन (सार्क) के सदस्य देशों के बीच राजनयिक कटुता बढ़ने की संभावना है।

द हिन्दू में छपे इस समाचार के अनुसार काठमांडू के बीर अस्पताल में सेवा कार्य कर रहे भारतीय डॉक्टरों के माध्यम से इस बात की जानकारी सामने आई कि भूकंप में जीवित बचे लोगों को गोमांस मसाला के ये पैकेट मंगलवार को पाकिस्तान से भेजे गये । इन डॉक्टरों में राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से नेपाल में भेजे गए एक 34 सदस्यीय चिकित्सा दल के सदस्य हैं।

स्थानीय लोगों में से अधिकांश को इस सामग्री के बारे में पता नहीं है व इस प्रकार धोखा देकर पाकिस्तान ने नेपाल की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है और दुर्भाग्य पूर्ण यह है कि उसे इस मामले की संवेदनशीलता के विषय में कोई परवाह भी नहीं है।

एक शीर्ष नेपाल सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री सुशील कोइराला को इस घटना से अवगत करा दिया गया है और उनके आदेश पर खुफिया प्रमुख भी तथ्यों को सत्यापित करने के लिए एक आंतरिक जांच शुरू कर रहे हैं | इसके बाद कूटनीतिक स्तर पर मामले को उठाया जाएगा । 

जब मेल टुडे ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता तसनीम असलम से इस विषय में जानना चाहा तो उन्होंने गोलमोल जबाब दिया | उन्होंने कहा कि न तो मैंने यह सामग्री भेजी और न मुझे पता | मैं प्रेषण के लिए जिम्मेदार नहीं हूँ | राहत सहायता राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा भेजी जाती है। समाचार पत्र की बार-बार कोशिश के बावजूद पाकिस्तान एनडीएमए के अधिकारियों से संपर्क नहीं हो सका।

आधार - http://indiatoday.intoday.in/story/nepal-earthquake-pakistan-relief-aid-beef-masala-pana-force-foods-bir-hospital/1/432868.html%25c2%25a0%25e2%2580%25a6
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें