Gmail का नया फीचर ‘Undo Sent’ करेगा Sent मेल को Unsent

हाल ही में विश्व की सबसे बड़ी मेलिंग सर्विस Gmail में एक नया फीचर जोड़ा गया है ! इस नए फीचर्स की सहायता से अब यूजर्स बिना किसी एडिश्नल एक्सटेंशन के यूजर्स द्वारा भेजे गए मेल को अनडू कर भेजे गए मेल को अन्सेंट कर सकते हैं !

यदि भेजनेवाले यूजर को लगता है कि उसके द्वारा कोई गलत मेल भेज दिया है तो भेजनेवाला उसे सेंडर तक पहुंचने से पहले ही अनसेंड कर सकता है ! भले ही अनडू सेंड फीचर जीमेल के लिए नया हो, लेकिन कुछ यूजर्स इसे पहले से ही यूज कर रहे हैं ! दरअसल ये एक्सटेंशन गूगल लैब्स टूल में पहले से ही मौजूद था ! क्रोम यूजर्स इसे डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते थे ! अब ये फीचर सीधे जीमेल में ही आ गया है !

कहां है मौजूद अनडू सेंड का फीचर 

अनडू सेंड का फीचर जीमेल यूजर्स के लिए General Settings ऑप्शन में उपलब्ध है ! इस ऑप्शन पर क्लिक करके यूजर्स टाइम ड्यूरेशन भी सेट कर सकते हैं ! ये दिखाएगा कि मेल भेजने के कितने समय बाद तक मेल अनडू किया जा सकता है !

ऐसे करें फीचर एक्टिवेट-

इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले सेटिंग्स में जाएं ! जीमेल सेटिंग्स में जाने के लिए छोटा गियर आइकन जो सबसे ऊपर दायें हाथ की तरफ एक कोने में दिया गया है उसे क्लिक करें !

यहाँ General Settings में जाकर Undo Send का ऑप्शन सक्रीय कर दें ! यहां से यूजर्स केंसिलेशन पीरियड भी डिसाइड कर सकते हैं !

जिन यूजर्स ने गूगल लैब्स से पहले ही ये ऑप्शन डाउनलोड करके रखा हो उनकी आईडी में अनडू सेंड ऑप्शन डिफॉल्ट सेटिंग्स में ही रहेगा !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें