स्वस्थ महिला सशक्त महिला की थीम पर महिला स्वास्थ्य शिविर संपन्न

 



शिवपुरी, 23 मार्च 2023/ आयुष विभाग द्वारा महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से आयुषी स्वस्थ महिला सशक्त महिला की थीम पर आज गुरुवार को जिला आयुर्वेद चिकित्सालय परिसर पुरानी शिवपुरी में महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में नगरपालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा द्वारा दीप प्रज्वलन कर शिविर का विधिवत शुभारंभ किया। विशिष्ठ अतिथि के रूप में पार्षद श्रीमती मोनिका राठौर उपस्थित रहीं।

शिविर में आयुर्वेद पद्धति के 412 रोगी एवं होम्योपैथी से 202 रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया एवं निशुल्क औषधियों का वितरण हुआ। इस प्रकार कुल 614 लोगों को लाभ प्राप्त हुआ।

इसके अतिरिक्त लगभग 800 से अधिक लोगों को त्रिकटु काढ़ा का सेवन करवा कर इनकी उपयोगिता से परिचय करवाया गया। शिविर में बीपी एवं शुगर की जांच भी निशुल्क करवाई गई एवं देवारन्य योजना के अंतर्गत औषधीय पौधों की प्रदर्शनी लगाकर पौधों का वितरण भी किया गया। शिविर में आयुष क्योर एप के माध्यम से रोगियों को इंदौर भोपाल के विशेषज्ञों से चिकित्सा परामर्श भी करवाया गया। शिविर में जिला आयुष अधिकारी डॉ अनिल वर्मा, नोडल अधिकारी डॉ धर्मेंद्र दीक्षित, आर एम ओ डॉ पवन राजपूत के अलावा अन्य चिकित्सकीय स्टाफ एवं आयुष विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें