गाँव गाँव में लिखी जा रही है विकास की कहानी।



ग्राम गाजिगढ़ में अब हर घर पहुंच रहा है नल से जल

जनपद पंचायत पोहरी के ग्राम गाजिगढ़ के ग्रामीणों का जीवन अब सुलभ हुआ है। ग्राम में अब हर घर नल से जल पहुंच रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि पहले ग्रामीणों को दूरदराज से पानी लाने के लिए परेशान होना पड़ता था गांव की महिलाएं कुएं से पानी भरकर लातीं थीं। लेकिन अब घर पर ही नल के माध्यम से पानी मिल रहा है। नल जल योजना के निर्माण से पूर्व ग्राम में पेयजल हेतु हैण्डपम्प, कुआ एवं स्वयं के साधनों पर निर्भर रहना पडता था। अब ग्राम की महिलाओं को घर पर ही पेयजल प्रदाय हो रहा है उनके समय की बचत होने पर वह उस समय को अन्य कार्यो में उपयोग कर रही है।  

योजना का संचालन संधारण ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति द्वारा किया जा रहा है। योजना में प्रत्येक परिवार से 60 रूपए प्रति परिवार जल कर लिया जाता है। योजना के संचालन हेतु ग्राम का ही स्थानीय व्यक्ति पंप ऑपरेटर कार्यरत है जो मोटर को समय पर चालू करने का कार्य कर रहा है। साथ ही मरम्मत आदि कार्य भी करता है। इसके लिए ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बहुत-बहुत धन्यवाद दिया है।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की पोहरी विकासखंड समन्वयक वंदना गौर ने बताया कि विभाग द्वारा जल जीवन मिशन हेतु नवीन नल जल योजना के माध्यम से 21.85 लाख की योजना तैयार कर कार्य किया गया जिसमे 196 परिवारों को नल के माध्यम से पेयजल प्रदाय किया जा रहा है। नल जल योजना के निर्माण के साथ-साथ ग्राम में सामुदायिक गतिविधियों का कार्य भी किया गया। जिसमें ग्रामीणों को योजना के संचालन एवं संधारण कार्य में  जलकर देने हेतु ग्राम वासियों को जनसभा, नुक्कड नाटक, एवं अन्य माध्यमों से जागरूक किया गया। ग्राम की 05 महिलाओ को एफटीके किट के माध्यम से पानी की जाँच करने की ट्रेनिंग दी गयी।

ग्राम सरखंडपुर की महिलाओं को दूर दराज से पानी लाने की समस्या से मिली निजात

जल जीवन मिशन के तहत नल जल योजना के संचालित होने से ग्राम सरखंडपुर के ग्रामीणों को नियमित रूप से प्रतिदिन पेयजल का लाभ मिल रहा है। अब महिलाओं को पेयजल के लिए दूर दराज के स्थानों पर स्थित पेयजल स्त्रोतों पर नहीं जाना पड़ता। अब महिलाओं को पानी लाने की समस्या से निजात मिल गई है। इससे महिलाएं खुश हैं। वह अपना समय घर के अन्य कामों में लगाती हैं

 ग्रामीणों ने बताया कि अब नियमित रूप से पानी मिल रहा है। नल से घर तक पानी पहुंचने से महिलाओं को तो सुविधा हुई है बल्कि पूरे परिवार को भी खुशी है।

इस योजना अंतर्गत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा 76.67 लाख की योजना तैयार कर कार्य किया गया जिसमे 438 परिवारों को नल के माध्यम से पेयजल प्रदाय किया जा रहा है और ग्रामीण स्तर पर ही नल जल योजना का संचालन किया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें