ट्विटर पर लिख डाली पूरी महाभारत, चार साल का लगा समय !




ब्रिटेन के बॉर्नमथ विश्वविद्यालय के मीडिया और कम्यूनिकेशन विभाग में पढ़ानेवाले डॉक्टर श्रीधरन ने भारतीय जनमानस में रचे-बसे महाकाव्य 'महाभारत' की कथा को ट्विटर जैसी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर उतारने जैसे चुनौतीपूर्ण काम को कर दिखाया  !


डॉक्टर चिंदू श्रीधरन ब्रिटेन में रहनेवाले एक भारतीय शिक्षक है ! डॉक्टर श्रीधरन ने @epicretold हैंडल से महाभारत की कथा को ट्विटर पर लिखने की शुरुआत साल 2009 में की और इसे पूरा करने में उन्हें चार साल लगे ! ब्रिटेन के बॉर्नमथ विश्वविद्यालय के मीडिया और कम्यूनिकेशन विभाग में पढ़ानेवाले डॉक्टर श्रीधरन की विशेषज्ञता युद्ध अध्ययन में है और महाभारत को भी वह युद्ध कथा के रूप में देखते हैं !

कुल 1605 दिनों में लिखी गई इस महाभारत को उन्होंने 2628 ट्वीट्स में पूरा किया ! अब इसे 'एपिक रिटोल्ड' नाम से पुस्तक रूप में प्रकाशित किया गया है !


जापानी लेखक रहे प्रेरणा स्त्रोत 

डॉक्टर श्रीधरन बताते हैं कि ट्विटर पर महाभारत लिखने की प्रेरणा उन्हें जापान में एसएमएस के ज़रिए लिखे एक उपन्यास से मिली ! साल 2003 में ख़ुद को योशी कहने वाले एक व्यक्ति ने 'डीप लव' नाम से एसएमएस के ज़रिए एक प्रेम कथा लिखी थी ! हालांकि ट्विटर पर इस बेहद लंबे महाकाव्य को लिखने को लेकर डॉ. श्रीधरन को आशंकाएं भी थीं, लेकिन वह यह प्रयोग करना चाहते थे !

डॉ. श्रीधरन के अनुसार , "यह ट्विटर की क्षमता जांचने का एक प्रयोग था. ट्विटर पर हम बहुत सीमित शब्दों में अपनी बात कह सकते हैं ! मैंने सोचा कि महाभारत जैसी लंबी कहानी को 140 कैरेक्टर के ट्वीट की सीमाओं में कहना आसान नहीं होगा, लेकिन करके देखते हैं ! और इसी तरह साल 2009 में इसकी शुरुआत हुई !"

भीम का नज़रिया

डॉक्टर श्रीधरन ने पहले कई पुस्तकों का अध्ययन किया और भीम के नज़रिए से महाभारत की कथा लिखनी शुरू की ! डॉक्टर श्रीधरन के अनुसार , "भीम इस युद्ध कथा के ऐसे नायक हैं जो न चाहते हुए भी युद्ध करते हैं ! वह सब कुछ खो देते हैं और फिर उसे हासिल करते हैं ! लेकिन अंत में उन्हें महसूस होता है कि असल में वह सब कुछ खो चुके हैं ! इसके साथ यह महाभारत कथा हिडिम्बी केंद्रित भी है क्योंकि भीम जो कुछ भी करते हैं वो हिडिम्बी के प्रति उनके प्रेम से प्रेरित होता है !"

भीम के नज़रिए से एमटी वासुदेवन नायर ने 'रंडमूझम' की रचना की थी और एक अन्य लेखक प्रेम पनिक्कर ने भी 'भीमसेन' लिखी है !

डॉ. श्रीधरन बताते हैं कि 'एपिक रिटोल्ड' को ट्विटर पर लिखने के लिए उन्होंने इन पुस्तकों से प्रेरणा ली, हालांकि उन्होंने मूल महाभारत कथा में कुछ बदलाव भी किए हैं ! उनका तर्क है कि इससे कहानी और रोचक हुई है और ट्विटर पर उनके पाठकों ने उसे सराहा है !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें