तमिलनाडु का बल्परई जिसे कहा जाता है ‘दक्षिण का चेरापूंजी’ एवं 'सांतवा स्वर्ग'




बल्परई तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले में स्थित एक पर्वतीय पर्यटन स्थल है ! इसे 'सांतवा स्वर्ग' भी कहा जाता हैं। अन्नामलाई पहाड़ी क्षेत्र स्थित यह शहर हरे-भरे पहाड़ों और जंगलों से समृद्ध है। यदि आप स्वर्ग का अहसास करना चाहते हैं, तो कम से कम एक बार अपनी पूरी जिन्दगी में वल्परई जरूर जाइये ! बेहद ही खूबसूरत वल्परई को इसीलिए 'सातवां स्वर्ग' भी कहा जाता है।

'साउथ का चेरापूंजी' कहा जाने वाला तमिलनाडु का बल्परई निसंदेह बेहद ही ही सुन्दर पर्यटन स्थल है ! प्रदूषण से दूर बल्परई स्वर्ग से कम नहीं हैं ! वेस्टर्न घाट में अन्नामलाई रेंज में बसा यह हिल स्टेशन चाय व कॉफी के बागानों, मॉन्की फॉल्स और परमबिकुलम, अलियार, निरार, शोलेयार जैसे बांधों के चलते चर्चित है ! अन्नामलाई पहाड़ी क्षेत्र स्थित यह पर्यटन स्थल हरे-भरे पहाड़ों और जंगलों से समृद्ध है ! बल्परई के बारे में कहा जाता हैं कि जो भी अपने जीवनकाल में एक बार बल्परई घूम आए समझिए स्वर्ग की सैर कर आए ! यह जगह पर्यटकों को आनंदित कर देता है ! वल्परई की प्राकृतिक खूबसूरती से पर्यटक मंत्रमुग्ध रह जाते हैं ! बल्परई का हर कोना, हर जगह अपने-आप में खास और बेहतरीन हैं !

बल्परई के चारों तरफ सदाबहार जंगलों, चाय और कॉफी के बागनों है ! वल्परई में मंदिरों को छोड़कर लगभग सभी जगहें कुदरती तौर से खूबसूरत हैं ! ये जगहें खासतौर से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं ! आप यहां के जंगलों में हाथी, हिरण और बंदरों को आसानी से देख सकते है,यदि भाग्यशाली रहे तो पाइथन व पैंथर को भी कभी-कभी देख सकते है ! बल्परई में चहुँ और प्राकृतिक और मन को आनंदित कर देने वाली स्वच्छ हवा बहती रहती हैं ! बल्परई के मंदिरों में आधुनिक और प्राचीन वास्तुकला का अदृभुत नजारा देखने को मिलता है !

बल्परई में देखने के लिए बहुत कुछ है ! कुछ खास पर्यटन स्थलों के बारे में जानते है 

बालाजी मंदिर 

बल्परई स्थित बालाजी मंदिर एक रमणीय पर्यटक स्थल हैं ! इस मंदिर के आसपास की हरियाली ही हरियाली मौजूद है ! पेड़-पौधों पर भारी मात्र में लदे रमणीय फूल मन को आनंदित कर देते है ! बच्चों के लिए यहां चिल्ड्रेन पार्क भी हैं ! मंदिर के बाहर दूर दूर तक फैली हरियाली और 'ग्रास हिल' के नज़ारे देखकर नजरें हटाये नहीं हटती !

शोलेयर डैम 

शोलेयर डैम एशिया का दूसरा सबसे गहरा बाँध है ! यह तमिलनाडु के हाइड्रोइलेक्ट्रीक प्रोजेक्ट का हिस्सा है ! शोलेयर डैम बल्परई से बीस किलोमीटर दूर स्थित है ! इस बांध के आसपास का हिस्सा अदृभुत है ! पर्यटक इसे बिना देखे रह नहीं पाते !



चिन्नाकैलैर


भारत में चिन्नाकैलैर चेरापूंजी के बाद दूसरी ऐसी जगह हैं जहां भारी बारिश होती है ! चिन्नाकैलैर में कई वाटरफॉल है ! बल्परई से 15 किलोमीटर दूर यह जगह पर्यटकों में खास है ! भारी बारिश होने के कारण यहां कई प्राकृतिक वाटरफॉल हैं !


ग्रास हिल


बल्परई  स्थित ग्रास हिल पूरी तरह घास से ढ़का है ! ग्रास हिल अत्यंत ही मनमोहक पर्यटक स्थल है ! यह इंदिरा गांधी वाइल्डलाइफ सेंचुरी का एक हिस्सा है ! यहां घूमने के लिए आपको वाइल्डलाइफ वार्डन की इजाजत लेनी होगी !

विनायक मंदिर 

पर्यटक बल्परई से पांच किलोमीटर दूर स्थित इस मंदिर को देखे बिना नहीं रह सकते ! यहां का रमणीय दृश्य, शांत वातावरण,सुन्दरता और साफ-सफाई देखे बिना इस पर्यटन स्थल की तारीफ़ किये बिना कोई रह ही नहीं सकता ! इस मंदिर में सुंदर बगीचा और जयश्री चाय इंडस्ट्रीज है ! विनायक मंदिर अपने मनोहारी दृश्यों और शांत वातावरण के चलते पर्यटकों को कुछ देर यहां बैठने को मजबूर करता है ! 

मंकी फाल्स

पर्यटक मंकी फाल्स में शॉवर का आनंद ले सकते हैं ! यहीं आसपास बंदरों का झुंड देखा जा सकता है !

इसके साथ ही आप यहां नंबर पराई बांध, नलामुदी बांध, कदमपराई बांध, टॉपस्लीप, अथीरैपैली फाल्स और अन्नामलाई वाइल्ड लाइफ सैंक्च्युरी भी देख सकते है ! यहां की हर जगह प्राकृतिक सुन्दरता से परिपूर्ण है !

जब आप अपनी भागमभाग भरी जिन्दगी से कुछ पल निकाल कर यहां पहुंचेंगे, तो निश्चित ही आप इसे अपनी जिन्दगी का एक बेहतरीन लम्हा मानेंगे ! आनंदित कर देने वाले बल्परई के नजारे आप को अंदर से खुशी पहुंचाएंगे, और एक बार आने के बाद आप यहां बार-बार आना चाहेंगे ! 

बल्परई जाने के लिए हवाई मार्ग का इस्तेमाल किया जा सकता है ! नजदीकी हवाई अड्डा कोयम्बटूर है ! रेल और सड़क यातायात के माध्यम से भी यहां पहुंचा जा सकता है !


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें