भारत में है विश्व का सबसे बड़ा गाँव “गहमर”, जिसे कहा जाता है फौजियों का गाँव !


बिहार-उत्तरप्रदेश की सीमा पर बसा गहमर गाँव क़रीब आठ वर्गमील में फैला है ! उत्तरप्रदेश के ग़ाज़ीपुर ज़िले का गहमर गाँव न सिर्फ एशिया के सबसे बड़े गाँवों में गिना जाता है, बल्कि इसकी ख्याति फौजियों के गाँव के रूप में भी है ! इस गाँव के करीब दस हज़ार फौजी इस समय भारतीय सेना में जवान से लेकर कर्नल तक विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं, जबकि पाँच हज़ार से अधिक भूतपूर्व सैनिक हैं !
गाँव के हर परिवार का एक सदस्य भारतीय सेना में है कार्यरत !

लगभग 80 हज़ार आबादी वाला यह गाँव 22 पट्टी या टोले में बँटा हुआ है और प्रत्येक पट्टी किसी न किसी प्रसिद्ध व्यक्ति के नाम पर है ! यहाँ के लोग फौजियों की जिंदगी से इस कदर जुड़े हैं कि चाहे युद्ध हो या कोई प्राकृतिक विपदा यहाँ की महिलायें अपने घर के पुरूषों को उसमें जाने से नहीं रोकती, बल्कि उन्हें प्रोत्साहित कर भेजती हैं !
गाँव में भूमिहार को छोड़ वैसे सभी जाति के लोग रहते हैं, लेकिन सर्वाधिक संख्या राजपूतों की है और लोगों की आय का मुख्य स्रोत नौकरी ही है ! प्रथम और द्वितीय विश्वयुद्ध हों या 1965 और 1971 के युद्ध या फिर कारगिल की लड़ाई, सब में यहाँ के फौजियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया ! विश्वयुद्ध के समय में अँग्रेजों की फौज में गहमर के 228 सैनिक शामिल थे, जिनमें 21 मारे गए थे ! इनकी याद में गहमर मध्य विधालय के मुख्य द्वार पर एक शिलालेख लगा हुआ है !

गहमर के भूतपूर्व सैनिकों ने पूर्व सैनिक सेवा समिति नामक संस्था बनाई है ! पूर्व सैनिक सेवा समिति संयोजक शिवानंद सिंह कहते हैं, "दस साल पहले स्थापित इस संस्था के करीब तीन हज़ार सदस्य हैं और प्रत्येक रविवार को समिति की बैठक कार्यालय में होती है जिसमें गाँव और सैनिकों की विभिन्न समस्याओं सहित अन्य मामलों पर विचार किया जाता है ! गाँव के लड़कों को सेना में बहाली के लिए आवश्यक तैयारी में भी मदद दी जाती है !"

गाँव के युवक गाँव से कुछ दूरी पर गंगा तट पर स्थित मठिया चौक पर सुबह–शाम सेना में बहाली की तैयारी करते नजर आ जाएँगे ! शिवानंद सिंह कहते हैं,"यहाँ के युवकों की फौज में जाने की परंपरा के कारण ही सेना गहमर में ही भर्ती शिविर लगाया करती थी ! लेकिन 1986 में इस परंपरा को बंद कर दिया गया, और अब यहाँ के लड़कों को अब बहाली के लिए लखनऊ, रूड़की, सिकंदराबाद आदि जगह जाना पड़ता है !"

गहमर भले ही गाँव हो, लेकिन यहाँ शहर की तमाम सुविधायें विद्यमान हैं ! गाँव में ही टेलीफ़ोन एक्सचेंज, दो डिग्री कॉलेज, दो इंटर कॉलेज, दो उच्च विधालय, दो मध्य विधालय, पाँच प्राथमिक विधालय, स्वास्थ्य केन्द्र आदि हैं !

गहमर रेलवे स्टेशन पर कुल 11 गाड़ियाँ रूकती हैं और सबसे कुछ न कुछ फौजी उतरते ही रहते हैं लेकिन पर्व-त्योहारों के मौक़े पर यहाँ उतरने वाले फौजियों की भारी संख्या को देख ऐसा लगता है कि स्टेशन सैन्य छावनी में तब्दील हो गया हो !

साभार बीबीसी

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. अपने विकास 
    एवं जीवन के चरम लक्ष्य प्राप्त करने 
    के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्देश।।

    (1) अपने गुरूजनों, माता-पिता को आदर देना होगा और उनके आदर्शों का पालन करना होगा l
    (2) जीवन में समाहित चित्त का विकास करें अर्थात् दूसरे के अवगुण न ढूंढें; उनके गुण ढूंढें l
    (3) जीवन में समय को मूल्यवान समझें l
    (4) अपने को निर्भय एवं स्वच्छ रक्खें l
    (5) अपने में प्रतिभाहीनता न आने दें l
    (6) आप मन का अनुसरण न करें l आप आत्मा के संकेत पर अग्रसर हों l
    (7) जीवन-शिक्षा तपश्चर्यामय हो l
    (8) आप अपने ही तक सीमित न हों l
    (9) सामाजिक बुराइयों और कमजोरियों का अवलम्बन न लें l
    (10) आप ईश्वर से भी दया की याचना न करें l

    जीवन जीने की सही शैली अख्तियार करें l अपनी शरण जायें अर्थात्
    (अ) अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक हों l
    (क) अपने कर्तव्यों को भली-भाँति जानें l
    (ख) कायरता एवं दूसरों की आश्रितता को त्यागें l
    (ग) अपने आपमें रमण करें, अपने आपमें तृप्त रहें, अपने आपमें संतुष्ट रहें l

    ******अघोर अवधुत******जाग मछेंदर गोरख आया

    जवाब देंहटाएं