बिहार चुनाव सर्वे : चलेगा मोदी का जादू, NDA भारी बहुमत की और अग्रसर

बिहार में नए चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में बीजेपी नीत एनडीए को जहां 162 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है वहीं जेडीयू-आरजेडी-कांग्रेस गठबंधन को केवल 51 सीटें मिलने की बात कही गई है। जी न्यूज और सर्वेक्षण एजेंसी ‘जनता का मूड’ द्वारा 12 अक्टूबर को होने वाले प्रथम चरण के चुनावों से तीन दिन पहले किए गए नवीनतम सर्वेक्षण के मुताबिक बीजेपी, एलजी, आरएलएसपी और हम वाली एनडीए को 243 सदस्यीय विधानसभा में पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है।

सर्वेक्षण में कहा गया है कि नीतीश कुमार और लालू प्रसाद नीत महागठबंधन को महज 51 सीटें मिलेंगी। सर्वेक्षण में अनुमान जताया गया है कि 30 सीटों पर कांटे की टक्कर होगी जिसमें कोई भी पार्टी जीत सकती है। सर्वेक्षण बताता है कि संपूर्ण वोट फीसदी में एनडीए गठबंधन को 54 . 8 फीसदी वोट मिलेगा और महागठबंधन को 40 . 2 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है जबकि अन्य को छह फीसदी वोट मिलेंगे।

जातिगत जुगलबंदी में यादव को छोड़कर एनडीए को विपक्षियों पर बढ़त हासिल है। यादवों का वोट महागठबंधन को ज्यादा मिलने की उम्मीद है। अगड़ी जाति के 65 फीसदी लोगों का वोट एनडीए गठबंधन को मिलने के संकेत दिख रहे हैं। इसका दलित और महादलित पर सकारात्मक प्रभाव है, जहां एनडीए को 57 फीसदी वोट मिलने वाला है लेकिन ‘महागठबंधन’ को केवल 36 फीसदी वोट मिलेगा।

सर्वेक्षण के मुताबिक अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) 55 फीसदी एनडीए गठबंधन का पक्ष लेते दिख रहे हैं जबकि केवल 40 फीसदी ‘महागठबंधन’ के साथ दिख रहे हैं। लेकिन यादव मतदाताओं में महागठबंधन को 50 फीसदी वोट के साथ बढ़त हासिल है जबकि एनडीए गठबंधन को 45 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।

सर्वेक्षण में कहा गया है कि बिहार में केवल 35 फीसदी मुस्लिम एनडीए का समर्थन कर रहे हैं जबकि 58 फीसदी ‘महागठबंधन’ के पक्ष में हैं। सर्वेक्षण पांच और आठ अक्टूबर के बीच 243 विधानसभा सीटों पर किया गया। सर्वेक्षण एजेंसी ‘जनता का मूड’ ने 54411 लोगों से फोन पर संपर्क किया। बिहार विधानसभा चुनाव पांच चरणों में 12, 16, 28 अक्तूबर, एक और पांच नवम्बर को होंगे। वोटों की गिनती आठ नवम्बर को होगी।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें