नरेन्द्र मोदी की ब्रिटेन यात्रा से पूर्व भारत ने बनायी दाउद के 26 ठिकानों की लिस्ट

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवंबर महीने में ब्रिटेन की यात्रा पर जा रहें हैं ! जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री के इस दौरे से पहले भारत ने इंटरनैशनल डॉन दाऊद इब्राहिम के 26 ठिकानों और संपत्तियों का पता लगाया है ! जानकारों की माने तो भारत की ओर से दाऊद के ब्रिटेन, यूरोप और अफ्रीका के इन ठिकानों की जानकारी ब्रिटेन को दी जा सकती है ! भारत की ओर से यह कवायद दाऊद के साम्राज्य को कमजोर करने की है ! बता दें कि भारत ने इससे पहले कभी भी इतनी बड़ी संख्‍या में दाऊद के ठिकानों की जानकारी नही जुटाई थी ! जानकारी के अनुसार, दाऊद की 26 में से 15 प्रॉप्रटी और पते ब्रिटेन में ही हैं !

सूत्रों के अनुसार, खुफिया एजेंसियां प्रधानमंत्री मोदी की ब्रिटेन यात्रा से पहले ब्रिटिश जांच एजेंसियों को यूके में स्थित दाऊद की संपत्तियों की लिस्ट देंगी ! भारत इस जानकारी को देने के साथ ही दाऊद को पकड़ने के अभियान में ब्रिटेन से मदद मांग सकता है !

जानकारी के अनुसार, दाऊद के ठिकाने पाकिस्तान से लेकर दुबई समेत कई देशों में फैले हुए हैं, लेकिन अब भारत सरकार को मिली नई जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन में भी दाउद ने अपना जाल फैला रखा है ! खुफिया एजेंसियों ने दाऊद के भारत और दूसरे देशों के आर्थिक लेन-देन के आधार पर यूके में स्थित दाऊद की संपत्तियों का पता लगाया है !

खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के मुताबिक यूके के डार्टफोर्ड केंट, एसेक्स और वॉरविकशॉयर में मौजूद दाऊद के होटल और दूसरी संपत्तियों की लिस्ट ब्रिटिश सरकार को मुहैया कराई जाएगी ! दाऊद ने अपने कुनबे के जरिए करीब 15 जगहों पर ठिकाना बनाया है, जिसकी जानकारी खुफिया एजेंसी के पास आ चुकी है !

1 गैराज, सेंट जॉनवुड रोड, लंदन
2 हरबर्ट रोड, हॉर्न चर्च, एसेक्स
3 रिचमोंड रोड, एलफोर्ड
4 डार्टफोर्ड होटल, स्पीटल स्ट्रीट, डार्टफोर्ड
5 टोम्सवुड रोड, चिगवैल
6 दुकान और अपार्टमेंट, रॉम्पटन हाई स्ट्रीट, लंदन
7 दुकान और अपार्टमेंट, लैंसलोट रोड, लंदन
8 संपत्ति, थारटन रोड, लंदन
9 संपत्ति, रोमफोर्ड, एसेक्स
10 संपत्ति, शैफर्डबुश गार्डन, लंदन
11 संपत्ति, ग्रेट सेंट्रल एवेन्यू, साउथ रूसिल्फ
12 संपत्ति, सेंट स्वीथिंस लेन, लंदन
13 फ्लैट, रॉम्पटन हाई स्ट्रीट, लंदन
14 संपत्ति, वुडहॉउस, न्यू नार्थ रोड, हैनॉल्ट
15 संपत्ति, रिचमंड रोड, लंदन

बताते चलें कि इसके अलावा बाकी ठिकाने पाकिस्‍तान, तुर्की, यूएई, मोरक्‍को और नार्थ अफ्रीका आदि जगहों पर हैं ! हालांकि, इनमें से कई संपत्तियां सीधे दाऊद के नाम पर नहीं हैं ! ऐसे में भारत की खुफिया एजेंसियों के सामने इन्‍हें दाऊद का साबित करने की चुनौती भी होगी !

सूत्रों की माने तो पिछले कुछ समय में इन जगहों को देखा गया है ! इससे पहले भारत दाऊद के खातों को फ्रीज करने में अमेरिकी मदद भी ले चुका है ! ब्रिटेन की मदद मिलने से दाऊद पर शिकंजा कसा जा सकेगा ! भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्‍तान को भी दाऊद के कराची के पते दे चुका है, लेकिन कोई मदद ने मिलने से दाऊद के बिजनेस पर रोक नहीं लगाई जा सकी !

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें