ग्वालियर- स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में प्राइवेट सेक्टर को राज्य सरकार प्रोत्साहित करेगी - मुख्यमंत्री श्री चौहान

स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में पीपीपी मॉडल हेतु समिति गठित – केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री नड्डा, “आरजेएन अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल” का शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिये राज्य सरकार पब्लिक सेक्टर के साथ-साथ प्राइवेट संस्थाओं को भी प्रोत्साहित करेगी। इसका सफल प्रयोग प्रदेश के अलीराजपुर जिले की जौवट ब्लॉक में किया जा चुका है। उन्होंने यह बात आज ग्वालियर में अपोलो एवं आरजेएन ग्रुप द्वारा प्रारंभ किए जा रहे “आरजेएन अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल” के शुभारंभ अवसर पर कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जे पी नड्डा ने की। कार्यक्रम में अतिविशिष्ट अतिथि के रूप में केन्द्रीय इस्पात एवं खनन मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, विशिष्ट अतिथि के रूप में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मध्यप्रदेश शासन डॉ. नरोत्तम मिश्र, ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर अपोलो हॉस्पिटल्स एन्टप्राइज लिमिटेड सुश्री संगीता रेड्डी उपस्थित थीं। 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति को मिल सके, इसके लिये राज्य सरकार सतत प्रयत्नशील है। प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनेक महत्वपूर्ण योजनायें अपने संसाधनों और केन्द्र सरकार की मदद से संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि 1963 के बाद प्रदेश में केवल एक मात्र मेडीकल कॉलेज सागर में स्थापित किया गया था। लेकिन अब प्रदेश में 7 नए मेडीकल कॉलेजों की स्थापना का कार्य प्रगति पर है। एक मेडीकल कॉलेज की स्थापना पर सरकार द्वारा 189 करोड़ रूपए की राशि व्यय की जायेगी। 

श्री चौहान ने ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सकों की कमी को स्वीकार करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा निजी स्वास्थ्य संस्थाओं को प्रदेश में उनकी सुविधाओं के विस्तार के लिये आमंत्रित किया जा रहा है। इसी क्रम में राज्य सरकार द्वारा दीपक फाउण्डेशन के सहयोग से अलीराजपुर जिले के जौवट ब्लॉक में स्वास्थ्य सेवायें प्रदान करने का प्रयोग किया गया है जो सफल रहा है। उन्होंने अपोलो संस्थान द्वारा इंदौर के बाद ग्वालियर में अपनी इकाई आरजेएन ग्रुप के साथ प्रारंभ करने पर प्रसन्नता व्यक्त की और आशा की कि इस संस्थान द्वारा इस अंचल के लोगों को सस्ती और अच्छी स्वास्थ्य सुविधायें प्राप्त हो सकेंगी। 

कार्यक्रम के अध्यक्ष केन्द्रीय मंत्री श्री नड्डा ने कहा कि ग्वालियर में अपोलो संस्थान की इकाई की स्थापना से स्थानीय लोगों को बेहतर सुविधायें प्राप्त हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा पूरे देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के लिये पीपीपी मॉडल तैयार करने का कार्य किया जा रहा है। इसके लिये केन्द्र सरकार द्वारा एक समिति का गठन किया गया है। जिसकी अनुशंसायें आने के बाद सरकार उनको लागू करने पर विचार करेगी। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा देश में 11 नये ऑल इंडिया मेडीकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (एम्स) की स्थापना की जा रही है। देश के 17 मेडीकल कॉलेजों का अपग्रेडेशन और 70 जिला चिकित्सालयों को अपग्रेड करने का कार्य कराया जा रहा है। इसी कड़ी में ग्वालियर स्थित कैंसर रिसर्च एण्ड इंस्टीट्यूट को 45 करोड़ रूपए की राशि भारत सरकार द्वारा उसके अपग्रेडेशन के लिये स्वीकृत की गई है। देश में नई सरकार के गठन के बाद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 40 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ा गया है। सभी जिला चिकित्सालयों में प्री-डायलेसिस की व्यवस्था भी लागू की गई है। उन्होंने मध्यप्रदेश में कन्या भ्रूण हत्या को नियंत्रित करने के लिये व महिलाओं को स्वास्थ्य सुविधायें प्रदान करने के लिये लागू की गई योजनाओं की भी प्रशंसा की। 

इससे पूर्व अपोलो हॉस्पिटल एन्टप्राइज लिमिटेड की ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर सुश्री रेड्डी ने मध्यप्रदेश सरकार द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत किए जा रहे प्रयासों लाड़ली लक्ष्मी योजना की तारीफ करते हुए कहा कि इन योजनाओं ने देश की महिलाओं का दिल जीत लिया है। उन्होंने अपोलो संस्थान द्वारा बेहतर गुणवत्ता के साथ स्वास्थ्य सुविधायें इस अंचल के लोगों को प्रदान करने का आश्वासन भी दिया। 

कार्यक्रम के प्रारंभ में अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल व रतन ज्योति नेत्रालय के डायरेक्टर डॉ. पुरेन्द्र भसीन ने स्वागत भाषण दिया तथा डॉ. प्रियम्बदा भसीन द्वारा आभार व्यक्त किया गया।
इस अवसर पर महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, विधायक सर्वश्री नारायण सिंह कुशवाह, भारत सिंह कुशवाह सहित अन्य जनप्रतिनिधि व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें