मध्यप्रदेश सरकार 12वीं टॉपर्स का संघ लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में करेगी सहयोग

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार मध्यप्रदेश की 12वीं परीक्षा के टॉपर्स विद्यार्थियों का संघ लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में सहयोग करेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज एक निजी टी.वी. समाचार चैनल के छात्रवृत्ति वितरण कार्यक्रम में इस संबंध में योजना बनाने की घोषणा की।

कार्यक्रम में जल संसाधन एवं जनसंपर्क मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा, गृह एवं परिवहन मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कुंवर विजय शाह, महापौर श्री आलोक शर्मा, सांसद श्री आलोक संजर भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ज्ञान के बल पर पूरी दुनिया में छा जाने के लिये बेटियों का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि बेटियों के प्रयासों में राज्य सरकार हर संभव मदद करेगी। शिक्षा के मार्ग में धन को बाधा बनने नहीं दिया जायेगा। बेटियों की जिन्दगी संवारने के संकल्प के साथ राज्य सरकार कार्य कर रही है। प्रदेश में 23 लाख लाड़ली लक्ष्मी हैं जब वे 21 वर्ष की होंगी, तब उनको 27 हजार 6 सौ करोड़ रुपये मिलेगें। उन्होंने कहा कि राज्य में आमजन की आशाओं अपेक्षाओं के अनुरूप योजनाओं का निर्माण किया जाता है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रतिभा को प्रोत्साहन देने की दुनिया में अद् भुत और अनोखी एक नई योजना बनाई गई है। इसमें अखिल भारतीय प्रतियोगिता से राष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की फीस राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी। उन्होंने बेटा-बेटी में भेदभाव की सोच में परिवर्तन की जरूरत बताते हुये कहा कि भेदभाव भारतीय संस्कृति की सोच नहीं है। उन्होंने चैनल की सामाजिक सरोकारों के प्रति सजगता की सराहना की। कहा कि चैनल द्वारा छात्रवृत्ति का प्रयास बेटियों में शिक्षा के प्रति उत्साह बढ़ाएगा।

इस मौके पर आई.बी.सी.-24 चैनल के चेयरमेन श्री सुरेश गोयल ने बताया कि स्वर्णशारदा स्कॉलरशिप-2016 में प्रदेश के 51 जिलों की 57 टॉपर छात्राओं को 50-50 हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जा रही है। राज्य टॉपर छात्रा और उसके विद्यालय को एक-एक लाख रुपये की सम्मान निधि भी दी जा रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री की प्रेरणा पर आगामी वर्ष से बेटों को भी छात्रवृत्ति दिये जाने की घोषणा की। चैनल के ग्रुप एडीटर श्री रविकांत मित्तल ने आभार माना।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें