मध्यप्रदेश - गांधी जयंती-2 अक्टूबर से प्रदेश के 52 हजार गाँव में होंगी ग्राम सभाएँ

गांधी जयंती 2 अक्टूबर से प्रदेश के 52 हजार गाँव में 2 से 15 अक्टूबर तक ग्राम सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। ग्रामसभा पखवाड़ा में स्वच्छता, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), ग्राम पंचायत विकास योजना, गरीबी मुक्त ग्राम पंचायत, सुपोषण एवं कराधान तथा प्रोत्साहन योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए राज्य शासन ने सभी कलेक्टर्स एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को निर्देश जारी किये हैं।
स्वच्छता पखवाड़े में खुले में शौच, कचरा एवं कीचड़ मुक्त ग्राम के रूप में विकसित करने के लिए रणनीति का निर्धारण किया जायेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के संसाधनों की उपलब्धता ग्राम में ही सुनिश्चित की जायेगी। ग्राम पंचायत विकास योजना में ग्रामों में समस्त अनुसूचित जाति/जनजाति की बस्तियों में सीमेंट-कांक्रीट रोड, नाली निर्माण, खेल मैदान, शांति धाम, पंचायत भवन एवं प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक तालाब के निर्माण का कार्य प्राथमिकता से करने के लिए ग्राम सभा से अनुमोदन लिया जायेगा।

ग्राम सभा से वर्ष 2017-18 के लिए मनरेगा लेबर बजट का बनाया जायेगा। इस बजट में मानव दिवस का सृजन एवं अनुसूचित जाति तथा जनजाति परिवारों को हितग्राहीमूलक कार्यों से जोड़ा जायेगा। साथ ही मनरेगा से जल संवर्धन, खेत तालाब एवं नाडेप एवं वर्मी कम्पोस्ट आदि कार्यों को शामिल किया जायेगा।

ग्राम सभा में गाँव के नागरिकों तथा परिवारों की आर्थिक स्थिति का विशलेषण भी किया जायेगा। इसके लिए 'गरीबी मुक्त ग्राम पंचायत' के लिए स्व-सहायता समूह का गठन, कौशल उन्ययन प्रशिक्षण आदि गतिविधियों के प्रभावी क्रियान्वयन की कार्रवाई की जायेगी। ग्राम के सभी बालक-बालिकाओं का सुपोषित होना ग्राम सभा का सर्वोच्च संकल्प रहेगा।

जिले में ग्राम सभा के आयोजन की विस्तृत रणनीति जिला कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी के मार्गदर्शन में तैयार की जायेगी। इसके लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जायेगा। ग्राम सभाओं के फोटो एवं वीडियो को पंचायत दर्पण पोर्टल पर अपलोड किया जायेगा।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें