शिवपुरी - प्रशासन ने नहीं लिया व्हीआईपी रोड के घटिया निर्माण से सबक बिना विभागीय देखरेख के चल रहा है टीव्ही टॉवर रोड का घटिया निर्माण, जिम्मेदार बोले- अब तो बस कैसे भी निपट जाए काम

ऐसा प्रतीत होता है कि जिला प्रशासन एवं पीडब्ल्यूडी विभाग ने व्हीआईपी रोड के निर्माण कार्य के धंसकने के बाद भी कोई सबक नहीं लिया है। लम्बे इंतजार के बाद महीनों से रूका पड़ा टीव्ही टॉवर रोड के सड़क निर्माण का कार्य एक बार पुन: शुरू तो हो गया है, लेकिन इस कार्य को देखने के लिए विभाग एवं प्रशासन ने किसी भी जि मेदार अधिकारी को यहां तैनात नहीं किया है जिसकी वजह से इस सड़क के निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। 

इस सड़क का निर्माण कार्य एक बार फिर शुरू करते समय संबंधित ठेकेदार ने इस बात का ध्यान ही नहीं रखा कि सड़क डालने से पूर्व वहां जमा धूल को पूरी तरह न सिर्फ हटाया जाना आवश्यक है, बल्कि वहां पानी भी डालना बहुत आवश्यक है। इन सबसे बेपरवाह ठेकेदार बस किसी तरह इस निर्माण कार्य को पूर्ण करने की जुगत में लगा हुआ है। इस संबंध में जि मेदार अधिकारी भी लगभग ठेकेदार की इसी बात से सुर मिलाते नजर आ रहे हैं। उनका भी यही कहना है कि हम बहुत परेशान हो लिए अब किसी तरह काम निपट जाए। टीव्ही टावर सड़क का निर्माण कार्य ल बे इंतजार के बाद एक बार पुन: शुरू हो चुका है, लेकिन यहां भी वही गलती दोहराई जा रही है जो व्हीआईपी सड़क के निर्माण में की गई थी। इस सड़क निर्माण के लिए साइंस कॉलेज के सामने नई गाइड लाइन के तहत अतिरिक्त खुदाई की जा रही है जहां से सरेआम खण्डा बोल्डर बेचा जा रहा है जिसे देखने वाला कोई भी नहीं है। ऐसा लगता है कि इस खेल में सब शामिल हैं। इस सीसी सड़क को डालते समय जिस अनुपात में तराई की जाना चाहिए वह भी मात्र नाम मात्र की ही दिखाई दे रही है। ऐसा नहीं कि इस सड़क पर चल रहे निर्माण कार्य में लापरवाही की सूचना प्रशासन एवं पीडब्ल्यूडी विभाग को न दी गई हो, बावजूद इसके किसी ने भी उक्त कार्य की मॉनीटरिंग करना उचित नहीं समझा। 

सोल्डर भरने एवं के बर पर नहीं है ध्यान

सड़क निर्माण एजेन्सी द्वारा इस सड़क के निर्माण के दौरान जिस महत्वपूर्ण तथ्य की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है वह यह है कि सड़क डाले जाने के तुरंत बाद न सिर्फ साइड सोल्डर भरा जाना आवश्यक है, बल्कि पानी की उचित निकासी के लिए के बर भी बनाए जाना आवश्यक है, लेकिन बिना किसी लेबलिंग के चल रहे इस कार्य में बारिश एवं अन्य पानी के रूकने का संकट साफतौर पर दिखाई दे रहा है जिसके चलते भविष्य में इस सड़क के क्षतिग्रस्त होने की पूरी संभावना है। 

इनका कहना है-

मुझे आपके द्वारा सूचना दी गई थी जिस पर मैंने तत्काल पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को सड़क निर्माण कार्य के निरीक्षण के कह दिया था अब तकनीकी जानकारी तो विभागीय अधिकारी ही दे सकेंगे !
रूपेश उपाध्याय एसडीएम शिवपुरी
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें