मध्यप्रदेश सिल्क फेडरेशन खोलेगा दिल्ली-खजुराहो में शो-रूम

देशी-विदेशी पर्यटकों में मध्यप्रदेश के रेशमी वस्त्रों के प्रति बढ़ते आकर्षण को मद्देनजर रखते हुए सिल्क फेडरेशन द्वारा दिल्ली-खजुराहो में शो-रूम खोलने की कार्यवाही की जा रही है। यह जानकारी आज यहाँ कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य की अध्यक्षता में म.प्र. स्टेट सेरीकल्चर डेव्हलपमेंट एण्ड ट्रेडिंग को-ऑपरेटिव फेडरेशन की संचालक मण्डल की बैठक में दी गयी। विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती वीरा राणा और आयुक्त श्री अनिल श्रीवास्तव भी मौजूद थे।

मंत्री श्री आर्य ने इस वित्त वर्ष में टसर, मलबरी, इरी, ककून उत्पादन और इनसे होने वाले लाभ को दोगुना करने के प्रयास करने को कहा। पिछले वित्त वर्ष में हितग्राहियों से 1386.60 लाख के विरुद्ध 1637.60 लाख का ककून खरीदा गया। मंत्री श्री आर्य ने जिला इकाइयों में लेखा कार्य के लिये लेखापाल न होने पर पारदर्शी तरीके से एजेंसी के माध्यम से इनकी नियुक्ति के निर्देश दिये। कृमि-पालन, धागाकरण और बुनकरों की 56 सहकारी समिति के सदस्यों को पिछले वित्त वर्ष के लिये 20 प्रतिशत लाभांश देने पर भी सैद्धांतिक सहमति हुई।

श्री अंतर सिंह आर्य ने फेडरेशन के जिला एवं रीलिंग इकाई प्रभारियों की कार्य-क्षमता बढ़ाने के लिये उन्हें 300 रुपये प्रतिमाह की दर से टेलीफोन/मोबाइल व्यय की पूर्ति के भी निर्देश दिये। श्री आर्य ने कहा कि आशा है कि इससे उन्हें कृषकों, स्व-सहायता समूहों और संबंधित कार्यालयों में बात करने की सुविधा मिलेगी, जिससे कार्य में उत्तरोत्तर प्रगति होगी।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें