शिवपुरी - हिन्दी पखवाड़े के समापन पर परिमल संस्था द्वारा कवि सम्मेलन संपन्न

हिन्दी पखवाड़े के समापन पर शिवपुरी महाविद्यालय में परिमल संस्था द्वारा छात्रों के बीच साहित्यिक गतिविधि को बढाने के उद्देश्य से कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें बांरा राजस्थान से आए राष्ट्रीय कवि जगदीश सोनी जलजला ने अपनी कविताओं से छात्रों में राष्ट्रभक्ति की बयार वहा दी। 

हिन्दी दिवस पखवाड़े के समापन अवसर पर आयोजित इस कवि सम्मेलन में अतिथि बतौर वरिष्ठ साहित्यकार पत्रकार प्रमोद भार्गव, आलोक इंदौरिया, श्रीमती कामना चतुर्वेदी सक्सेना, उमेश भारद्वाज, आशीष बिंदल उपस्थित थे। सभी ने सर्व प्रथम माँ शारदे के चित्र के आगे दीप प्रज्जवलित कर माल्यार्पण कर कवि सम्मेलन का शुभारंभ किया। कवि सम्मेलन में सबसे पहले नवोदित कवि आशुतोष चौहान, विकास शुक्ला, अमित दुबे ने अपनी कविताओं से सभी का मनमोहा उसके बाद राजस्थान बारां से आए बच्छराज जाटवा,डॉ. अखिल बंसल व आशुतोष शर्मा ने क्रमश: अपनी कवितायें प्रस्तुत कर सभी की वाहवाही बटोरी, कार्यक्रम में विशेष रूप से पधारे बांरा राजस्थान से राष्ट्रीय कवि जगदीश जलजला ने इसके बाद पूरे डेढ घंटे तक छात्रों की विशेष मांग पर निरंतर काव्य पाठ किया और उनके काव्य पाठ के दौरान एक भी छात्र अपने स्थान से नहीं हिला, बीच-बीच में राष्ट्रीय परिवेश व नारी पर आधारित कविताओं पर भारत माता की जय और वंदेमातरम से जरूर सदन गूंजायमान होता रहा। 


जलजला को हरवार नया सुनाने के लिए छात्र आग्रह करते रहे और वह भी छात्रों की मांग पर काव्य पाठ करते रहे। अंत में प्रमोद भार्गव, आलोक इंदौरिया, उमेश भारद्वाज ने अपने उदबोधन से छात्रों का मार्गदर्शन किया व ऐसे आयोजनों को लगातार करते रहने का आग्रह भी किया। राजेश गोयल के सफल संचालन से कवि सम्मेलन में चारचांद लग गए। आभार प्रदर्शन अंत में मयंक दीक्षित ने किया। स्वागत शिवम दुबे, विवेक उपाध्याय, दीपेश फण्डनीस, अभिषेक शर्मा, आशीष शिवहरे, रूपेश बेडिया, सौम्या शर्मा, अभिषेक व्यास, दीपक भार्गव, शुभम दण्डौतिया ने परिमल संस्था की ओर से किया।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें