क्रिकेट जरुरी है या देश ? - संजय तिवारी

क्या भारत के क्रिकेट खिलाड़ियों को देश की सच में चिंता है ? क्या देश उन्हें जितना सम्मान और धन देता है ,उसके वे हकदार हैं ? क्रिकेट के इन खिलाड़ियों के लिए देश महत्वपूर्ण है या पैसा ? देश की सीमाओं का तनाव क्या उनके लिए कोई मायने रखता है ? क्या सच में उनको देश से प्रेम है ? क्या भारत की सेना की चीख उनको सुनाई पड़ती है ? क्या उनके लिए देश पहले है या कि क्रिकेट और पैसा ? कश्मीर की सीमा पर पकिस्तान ने जिस तरह का तनाव पैदा किया है, और रोज रोज देश के अलग अलग हिस्सों में जिस तरह से तिरंगे में लिपटे हुए हमारे सैनिको के शव आ रहे हैं, ऐसे में भारत के खिलाड़ी उसी पकिस्तान से क्रिकेट खेलें, यह कही से उचित नहीं लगता। देश के इस संकट में क्रिकेट का खेल और उससे होने वाली कमाई महत्वपूर्ण है या देश ? 

ये सवाल इसलिए पूछना जरुरी हो गया क्यों की क्रिकर्ट के खिलाड़ियों की देश भक्ति को परखने का सही समय आ गया है। भारत की सेना के एक जांबाज़ ने उनको जगाने की कोशिश की है। 

देश की रक्षा में सीमा पर तैनात जवान मौसम और समय से बेफिक्र दिन रात डटकर अपने दुश्मनों का मुकाबला करते हैं। उनके जागने की वजह से ही देश के लोग चैन की नींद सो पाता है। लेकिन, आज हम आपको जो वीडियो दिखाने जा रहा है वह एक पूर्व फौजी का है। पूर्व मेजर की देश के खिलाड़ियों से वह भावनात्मक अपील जिसे देखकर शायद इनकी सोच से जुदा नहीं हो सकेंगे।

दरअसल, राष्ट्रपति अवॉर्ड से सम्मानित पूर्व मेजर सुरेन्द्र पुनिया ने एक वीडियो को ट्वीट किया है। इस ट्वीट में उन्होंने विराट कोहली और एम.एस.धोनी को टैग करते हुए भावनात्मक रूप से अपील की है कि भारत और पाकिस्तान के बीच सरहद पर जो स्थिति बनी है और लगातार सीमापार से गोली मारी जा रही है ऐसी स्थिति में वह किसी भी सूरत में मैच नहीं खेले। गौरतलब है कि इंग्लैंड में हो रही चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और पाकिस्तान के बीच होनेवाले मुकाबले में अब चौबीस घंटे से भी कम का समय बचा है।

पूर्व मेजर ने कहा है कि अगर उनकी बातें नहीं मानी जाती है तो फिर सरहद पर ऐसी टेंशन का क्या मतलब होगा। फिर तो सरहद भी खोल दिया जाए और वहां भी पाकिस्तानी कलाकारों को बुलाकर फौजियों का मनोरंजन कराया जाए। मेजर जनरल का यह वीडियो अब तक हजार से भी ज्यादा लोग री-ट्वीट कर चुके हैं जबकि इसे लाइक करनेवालों की तादाद काफी हो चुकी है।

देखें मेजर सुरेन्द्र पूनिया का विडियो 
सन्जय तिवारी
वरिष्ठ पत्रकार
संस्थापक,
भारत संस्कृति न्यास 


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें