श्रीसंत – क्रिकेट – राजनीति – फिल्मी दुनिया



भारत में क्रिकेट के दीवानों की कमी नहीं है | एक सवाल विचारणीय है कि क्रिकेट सिर्फ वे ही देश क्यों खेलते हैं जो कभी न कभी ब्रिटेन के गुलाम रहे है ? यदि अंग्रेजो के पूर्व-गुलाम राष्ट्रों को छोड़ दें तो दुनिया के किसी भी स्वतंत्र राष्ट्र में क्रिकेट का बोलबाला नहीं है | ‘इंटरनेशनल क्रिकेट कौंसिल’ के जिन दस राष्ट्रों को अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का अधिकार है, वे सब के सब अंग्रेज के भूतपूर्व गुलाम-राष्ट्र हैं। “क्रिकेट” खेल का जन्मदाता इंग्लैंड को माना जाता है | 

दुनिया में क्रिकेट को ओलम्पिक में शामिल नहीं किया गया क्योंकि इसे अंतरराष्ट्रीय खेल की मान्यता नहीं है। क्रिकेट यानी ब्रिटेन की उपनिवेश रहे देशों का परिचायक। अगर बहुत ही सादे शब्दों में कहें तो कभी ब्रिटेन के गुलाम रहे देशों के खेल। अब जरा इस विषय पर सोचें कि अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त करने के लिए लाखों हिंदुस्तानियों ने अपने प्राणों की आहुति दी ,"जेल की यातनाएं झेलीं तब कहीं करीब 71 साल पहले 15 अगस्त 1947 को बड़ी मुश्किल से अंग्रेजों को यहाँ से भगाया जा सका, उस देश में गुलामी का प्रतीक यह खेल देश के युवाओं के सर माथे इस कदर चढ़ा हुआ है कि वो अपना सारा काम धाम छोड़ कर बस क्रिकेट में ही मग्न है | क्या क्रिकेट समय की बर्बादी, गुलामी की निशानी, शहीदों का अपमान ओर पेप्सी कोला बेचने का जरिया मात्र नहीं है? आखिर क्यों अमेरिका, जापान, रुस, चीन, फ्रान्स, जर्मनी इत्यादि तमाम विकसित राष्ट्रों ने क्रिकेट को कभी नहीं अपनाया ? 

जरा यह भी सोचिये कि भारत के राष्ट्रीय खेल हॉकी और पारंपरिक खेल कबड्डी, कुश्ती क्रिकेट की चकाचौंध के कारण पूरी तरह से बर्बाद तो नहीं हो रहे है ? क्या क्रिकेट के चस्के ने भारत के पारंपरिक खेलों, अखाड़ों और कसरतों को हाशिए पर सरका कर जिम कहीं जाने वाली जगह को जहाँ दवाओं के माध्यम से कृतिम (दिखावटी) शरीर बनाया जाता है को बढ़ावा नहीं दिया जा रहा है ? कहीं क्रिकेट में माध्यम से क्रिकेट सट्टा के द्वारा देश की युवा पीढ़ी को पथभ्रष्ट तो नहीं किया जा रहा है ? 

आपको जानकारी होगी कि टीम इंडिया में मैच फिक्सिंग का मामला 1990 के दशक में सामने आया था। अजहर को भारत में मैच फिक्सिंग का सबसे बड़ा गुनहगार माना गया। आईसीसी, बीसीसीआई और सीबीआई तीनों की जांच रिपोर्ट में अजहर पर उंगली उठाई गई थी। साल 2000 में बीसीसीआई ने उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया। अजय शर्मा पर आरोप लगे थे कि उन्होंने ड्रेसिंग रुम में बैठकर कई मैच फिक्स किए थे। दिसंबर 2000 में इनके ऊपर भी बीसीसीआई ने आजीवन पाबंदी लगा दी थी। बीसीसीआई ने मनोज प्रभाकर पर पांच साल की पांबदी लगा दी थी। अजय जडेजा पर मैच फिक्सिंग भी पांच साल की पाबंदी लगा दी गई। विकेटकीपर नयन मोंगिया भी मैच फिक्सिंग में शामिल पाए गए। मोंगिया पर 5 साल की पाबंदी लगा दी गई थी। इसके बाद मैच फिक्सिंग के आरोप में भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंत को 16 मई 2013 को गिरफ्तार किया गया | करीब 2 साल बाद दिल्ली की पटियाला कोर्ट ने श्रीसंत को बरी कर इस क्रिकेटर के जीवन में नया मोड़ ला दिया। हालांकि श्रीसंत के क्रिकेट करियर पर अब भी प्रश्नचिंह लगा हुआ है। 

आजकल श्रीसंत कलर टीवी पर चल रहे रियलिटी शो “बिग बॉस” के कारण चर्चित हो रहे हैं | जहाँ एक ओर बिग बॉस के घर में श्रीसंत प्रतिबंध के बाद के अपने दर्द को बयां कर रहे हैं, तो दूसरी ओर उनकी पत्नी ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नाम एक लंबा-चौड़ा पत्र लिखते हुए न्याय की मांग कर डाली है। पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंत की पत्नी भुवनेश्वरी ने अपनी पति को निर्दोष बताते हुए पत्र में कई बातें लिखीं है | उनके द्वारा लिखे गए इस पत्र के कुछ अहम अंश इस प्रकार हैं ..

भुवनेश्वरी ने इस पत्र में लिखा है कि 2013 के आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में उनके पति पर जो आरोप लगाए गए थे वो बेबुनियाद थे। उन्होंने लिखा कि दिल्ली पुलिस के मुताबिक श्रीसंत ने फिक्सिंग करने के लिए बुकी से 10 लाख रुपये लिए थे और उसके बदले 14 रन लुटाने का वादा किया था। हालांकि श्रीसंत ने मोहाली में खेले गए आईपीएल के उस मैच में सिर्फ 13 रन दिए थे और वो भी किसी आम बल्लेबाज के खिलाफ नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के महान पूर्व बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के खिलाफ, जो एक सामान्य बात थी। 

यही नहीं मैच में कमेंट्री कर रहे कमेंटेटर्स ने भी श्रीसंत की उन गेंदों की जमकर तारीफ की थी। भुवनेश्वरी ने इसमें ये भी लिखा कि जहां तक टावेल से इशारा करने की बात है तो उस दिन 48 डिग्री तापमान था और ज्यादातर खिलाड़ी पसीना पोंछने के लिए टावेल अपने साथ रखे हुए थे। भुवनेश्वर के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने जिस ''जीजू'' को सट्टेबाज करार दिया है, वो दरअसल एक पेशेवर रणजी ट्रॉफी क्रिकेटर है जो खुद भी देश के लिए क्रिकेट खेलना चाहता था। श्रीसंत ने उसकी हमेशा खेल में मदद की है और दोनों एमआरएफ पेस अकादमी में एक साथ जाया करते थे इसलिए दोस्ती थी। 

भुवनेश्वरी ने उस पुलिस अफसर पर भी आरोप लगाए जिन्होंने श्रीसंत का मामला देखा था। भुवनेश्वरी ने लिखा कि दिल्ली पुलिस का वो अफसर निर्भया रेप मामले के बाद दबाव में था और उस पर इस्तीफा देने का दबाव था इसलिए उस मामले में लोगों का ध्यान भटकाने के लिए श्रीसंत को फंसाया गया। 

भुवनेश्वरी ने लिखा कि श्रीसंत को 2015 में कोर्ट से क्लीन चिट मिल चुकी है लेकिन बीसीसीआई अब भी मामले को दबाए बैठा है। क्रिकेट में खिलाड़ियों की उम्र बहुत अहम होती है और बीसीसीआई ने श्रीसंत के कई साल बर्बाद किए हैं जबकि कोर्ट उन्हें निर्दोष मान चुका है। भुवनेश्वरी ने सवाल उठाया कि अगर बीसीसीआई भ्रष्टाचार को लेकर इतनी सचेत है तो अब तक उन 13 खिलाड़ियों के नाम को क्यों नहीं उजागर किया गया जिन्हें बंद लिफाफे में मुद्गल कमिटी ने सौंपा था। उम्मीद करती हूं कि श्रीसंत को उनकी जिंदगी वापस लौटा दी जाए जो कि क्रिकेट है। 

श्रीसंत का संक्षिप्त जीवन वृत्त -

शान्ताकुमारन श्रीसंत का जन्म 6 फ़रवरी 1983 कोठामंगलम, केरल में हुआ | जी हाँ वही केरल जहाँ ईसाई मिशनरियों के चलते धर्मांतरण का प्रकोप है तो साथ ही मुस्लिम-वामपंथी गठजोड़ के कारण हिन्दुओं की जान सांसत में है | अब ऐसे में अपनी प्रतिभा के बल पर अंतराष्ट्रीय स्तर पर न सिर्फ चमकना बल्कि आक्रामक तेवरों एवं मैदान में हिन्दू धर्म के प्रतीक चिन्हों के साथ मैदान में हाथ जोड़कर आसमान में ईश्वर का धन्यवाद देते हुए श्रीसंत को ये लोग कैसे पचा पाते ? अतः उनके खिलाफ षडयंत्र की आशंका को दरकिनार नहीं किया जा सकता ! 

आईपीएल 2013 में स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में बीसीसीआई द्वारा श्रीसंत को क्रिकेट से प्रतिबंधित करने के बाद से लगभग पांच साल हो चुके हैं । इस प्रतिबन्ध के बाद श्रीसंत ने फिल्मों में अभिनय भी किया । नवंबर 2014 में भूषण कुमार और पूजा भट्ट के “कैबरे” में एक नृत्य सलाहकार की भूमिका निभाई। किन्तु फिल्म की शूटिंग पूरी होने के बाद भी वह फिल्म अभी तक रिलीज नहीं हुई । 

इस तेज गेंदबाज को एक द्विभाषी (मलयालम और तेलुगु) फिल्म “टीम 5”, में बाईकर के रूप में भी शामिल किया गया । 2017 में, श्रीसंत ने अपनी दूसरी बॉलीवुड फिल्म “अक्सर 2” में एक वकील की भूमिका निभाई। 

फिल्मों के अलावा, श्रीसंत ने टेलीविज़न पर एक नृत्य रियलिटी शो में भाग लिया और आजकल “बिगबॉस” के घर में अभिनय का जौहर दिखा रहे हैं, एक एंग्रीयंग मेन की भूमिका में दिखाई दे रहे हैं । 

श्रीसंत ने 2016 में बीजेपी में शामिल होकर केरल के तिरुवनंतपुरम निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा का चुनाव भी लड़ा, किन्तु यहाँ भी उन्हें कांग्रेस के वीएस शिवकुमार से 11,710 मतों से पराजय का सामना करना पड़ा । 

12 दिसंबर 2013 को, श्रीसंत ने अपनी प्रेमिका भुवनेश्वरी कुमारी से शादी की और अब वे एक बेटी और एक बेटे के पिता हैं । 

एक ऐसा क्रिकेटर, जो 2007 में विश्व टी 20 और 2011 में विश्वकप जीतने वाली टीमों का हिस्सा रहा हो, उसके लिए क्रिकेट को भूल पाना कितना कठिन है, यह “बिगबॉस” में बहते उनके आंसू बयान कर रहे हैं ।
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें