फिजीकल से मुक्तिधाम तक वृक्षारोपण अभियान 2 जुलाई से।




नगर को हरा भरा करने के संकल्प के साथ शुभारम्भ। 


शिवपुरी में फिजीकल से लेकर मुक्तिधाम तक नंगे पैर चलने बालों को राहत देने हेतु समाज सेवी अर्पित ने अभियान प्रारम्भ करने का निर्णय लिया है। फिजीकल से लेकर मुक्तिधाम तक रोड के दौनों और वृहद व्रक्षारोपण 2 जुलाई से प्रारम्भ होगा,जिसकी तैयारीयों में नगर के कई समाज सेवी जुटे हुए है। 

शिवपुरी नगर के समाज सेबी अर्पित शर्मा ने इस पहल की शुरुआत की है, तथा शिवपुरी में मुक्तिधाम से फिजीकल कोलेज गायत्री मंदिर से मुक्तिघाम तक करीब 6 से 7 किलो मीटर रोड के दोनों और हरियाली से भरने की अनोठी पहल की है। जिससे तपती गर्मी में नंगे पैर मुक्तिधाम तक तलबे जलाते हुए जाने वाले लोगों को राहत मिल सके, उस कष्ट से शहर बासियों को निजात मिले, राहगीरों को छाया मिले और पर्यावरण समृद्ध हो। इस सोच के साथ यह व्रक्षारोपण बडे पैमाने पर किया जा रहा है। इस दौरान लोग व्यक्तिगत तोर पर तथा संस्थागत तौर पर इस पहल के साझेदार होने के लिए बढ चढ कर आगे आ रहे है। लोगों से आव्हान किया जा रहा है कि वे आगे आए और अपने नाम का स्वजनों, पूर्वजों के नाम का एक वृक्ष अवश्य लगाए। वृक्ष के टी गार्ड के उपर वृक्ष को लगाने वाले का या जिस किसी के नाम से वृक्ष लगाया जा रहा है, उसका नाम अंकित किया जाएगा। 

पौधे रोपण के इच्छुक लोगों और सस्थांओं को निःशुल्क पौधे उपलब्ध कराने, रोपण के पश्चात इन पौधों को बड़े होने तक देखभाल की जिम्मेदारी युवा समाजसेवी संस्थाओं, वन विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा ली जा रही है। क्योकि अक्सर ऐसा होता है पौधे रोपण कर फोटों सेशन कराने के बाद इनकी कोई सुध नहीं लेता है। इसके चलते हर बर्ष हजारों की संख्या में लगने बाले पौधे देख रेख के अभाव में दम तोड देते है। जिससे लगाए गए पौधों की विकास दर अत्यंत न्यून हो जाती है। मगर इस आयोजन में सबसे पहले प्राथमिकता पौधों की देख रेख को दी जा रही है। प्रयास यह किया जा रहा है कि बडे होने तक इनकी देखभाल और उनका रखरखाब किया जाए। जिससे शत प्रतिशत पौधे वृक्ष का आकार ले सके। वृहद पैमाने पर इस व्रक्षारोपण का आयोजन जुलाई के प्रथम सप्ताह में 2 जुलाई को किया जा रहा है। आयोजन में तमाम समाजसेवी संस्थाएं और क्लव से लेकर शैक्षिणक संस्थाए और व्यक्तिगत तौर से लोग जुड रहे है। 

अपनो की स्म्रति को चिर स्थाई करने और प्रकृति का कर्ज चुकाने का यह अनूठा आयोजन युवाओं में भी खूब लोकप्रिय हो रहा है। निशुल्क पौधे और अपनी और से 100 टी गार्ड, युवा समाजसेवी अर्पित शर्मा ने दिए है। और लोगों सें आव्हान किया है कि वह आगे आए और इस मार्ग पर रौपण के लिए उन्हें पौधे तत्काल निशुल्क उपलब्ध कराए जाएगे, इसके लिए वह व उनकी पूरी टीम तत्पर है। 

इस कार्य में समाज सेवी अर्पित शर्मा के साथ शिवपुरी कलेक्टर अनुग्रह पी, सीसीएफ श्रीमति मोहन्ता, रिटार्यड डी एस पी सुरेश सिंह सिकरवार, जिला वरिष्ठ आबकारी अधिकारी वंदना पाण्डे, बायडीसी कंपनी के आॅनर योगेन्द्र श्रीवास्तव,शिवपुरी पब्लिक स्कूल के संचालक अशोक ठाकुर,आईपीएस स्कूल के संचालक ओपी कुशवाह,गणेशा बलेस्ड स्कूल के संचालक राम गुप्ता, प्रेम स्वीस्ट के संचालक राजू जैन, एसडीएम पब्लिक स्कूल के संचालक अजय राज सक्सेना, पबार सेल्स के औनर महेन्द्र पवार, सुरेश धाकड बकील, पार्षद गौरव चैबे, नितिन ताउ, मुकेश बाबूजी, नीरज खटीक, गौरव बंसल, अमन डेयरी के संचालक पिंकी भैया, विवेक अग्रवाल, प्रमोद मिश्रा, प्रताप तोमर, शिवम शर्मा, सतेन्द्र उपाध्याय, टिंकल शर्मा, नेपाल सिंह वघेल, पवन राठौर, नीरज शर्मा भी सहयोग करेंगे। इस दौरान आयोजकों ने 2 जुलाई को अधिक से अधिक संख्या में उपस्थिति होकर इस आयोजन को सफल बनाने की अपील की है।
एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें